Home कविता कहानियां हम इंसान हैं, हाथी नहीं | Motivational story in Hindi

हम इंसान हैं, हाथी नहीं | Motivational story in Hindi

2895
3
SHARE

हम इंसान हैं, हाथी नहीं | Motivational story in Hindi 🙁 Hathi aur rassi Motivational story in Hindi ) नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल में बहुत-बहुत स्वागत है। आज की पोस्ट में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं प्रेरणादायक हिंदी कहानी हाथी और रस्सी । इस कहानी को आप पढ़ें और यदि अच्छा लगता है तो कमेंट जरुर करें।

हम इंसान हैं, हाथी नहीं  Motivational story in Hindi

एक आदमी कहीं जा रहा था, रास्ते में उसने  सड़क के किनारे एक हाथी बंधा हुआ देखा। वह भी पतले रस्सी से। यह देखकर उस आदमी को काफी आश्चर्य हुआ।
भला इतना विशाल जानवर एक रस्सी से बंधा हुआ है ये तो जब चाहे तोड़कर के भाग सकता है किंतु ऐसा नहीं हो रहा है। हाथी शांति मुद्रा में खड़ा था।

यह देखकर उस आदमी को रहा नहीं गया, वह महावत के पास जाकर पूछा- ” भाई तुम्हारा यह हाथी रस्सी में बंधा हुआ है किंतु भाग नहीं रहा है। इस रस्सी को तो एक ही झटके में ये तोड़ देंगे। हमें यह समझ में नहीं आ रहा कि बेचारा भाग क्यों नहीं रहा?”

महावत ने उत्तर दिया -” देखिए इसके पीछे बहुत बड़ा कारण है। हम इस हाथी को तभी से बांध रहे हैं जब यह बहुत छोटे थे। उस समय इनके पास उतना शक्ति भी नहीं था जो रस्सी को तोड़ पाए। बचपन में ये हाथी रस्सी तोड़ने का खुब प्रयास किया। बार-बार प्रयास किया….. किंतु तोड़ नहीं पाया। उसे यकीन हो गया कि ये रस्सी हमसे नहीं टूटने वाला है। और यह यकीन अभी भी इसके मानसिक पटल पर है जिस कारण यह आज भी एक पतले रस्सी में बंधे हुए हैं और यहां से भागने का प्रयास नहीं कर रहे हैं।”

उस आदमी को यह समझ में आ गया एक ताकतवर जानवर भी अपने बंधन को तोड़ नहीं सकता क्योंकि उसे यकीन हो गया कि हम तोड़ नहीं सकते।

हम किसी भी फील्ड में काम करते हो असफलता मिलती ही रहती है असफलता देखकर हमें उस हाथी की तरह नहीं बैठना है। असफलता हमारी जीवन का एक हिस्सा है। इसीलिए अपनी शक्ति को पहचाने और बीते असफलता रूपी जंजीर को तोड़ने का प्रयास करें

आप इंसान हैं हाथी नहीं

दोस्तों यह छोटा सा Story आपको कैसा लगा, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं।

इसे भी पढ़ें

?करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए — CLICK Here

?हिंदी कविता और कहानियां पढ़ने के लिए — CLICK Here

?अमित आनंद की रचनाएं — CLICK Here

?Official Website— NewsviralSK. Click here

[table id=12 /]

याद रखें www.NewsViralsk.com/GK.html

नीचे दिए गए शेयर बटन पर क्लिक करके अपने दोस्तों के बीच शेयर कर सकते हैं।???