Home Bihar board 10th Bihar Board Viral Question Paper 2023 Download | परीक्षा में छाप दो,...

Bihar Board Viral Question Paper 2023 Download | परीक्षा में छाप दो, मैट्रिक इंटर सभी छात्रों के लिए

2028
0
SHARE
Bihar Board Viral Question Paper 2023 Download
Bihar Board Viral Question Paper 2023 Download

Bihar Board Viral Question Paper 2023 Download | परीक्षा में छाप दो, मैट्रिक इंटर सभी छात्रों के लिए

Bihar Board 10 वी 12वी Viral Question Paper 2023: यदि आप मैट्रिक या इंटरमीडिएट आर्ट्स के स्टूडेंट है तो यह पोस्ट आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होने वाला है। दोस्तों, आज हम आपके साथ शेयर करने वाले है एक महत्वपूर्ण जानकारियां जो सभी छात्रों के लिए आवश्यक है। यदि आप Bihar School Examination Board द्वारा आयोजित बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ें।

Table of Contents

Bihar Board 10 वी 12वी Arts Viral Question Paper 2023

इस लेख में हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं Bihar Board Viral Question Paper 2023 Download करने का आसान तरीका। यदि आप परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो इस बात से जरूर अवगत होंगे कि परीक्षा के समय हमें महत्वपूर्ण प्रश्नों को पढ़ना होता है। परीक्षा के समय यदि वायरल प्रश्नों का संग्रह मिल जाए तो बल्ले बल्ले हो जाता है।

यदि आप बिहार बोर्ड के छात्र है तो हमारे वेबसाइट को प्रतिदिन विजिट करें क्योंकि इस वेबसाइट पर आपको प्रतिदिन परीक्षा से संबंधित सटीक जानकारियां शेयर की जाती है। यह वेबसाइट आपके साथ हमेशा वही जानकारियां शेयर करने का प्रयास करती है जो शत प्रतिशत सत्य हो। फालतू का पोस्ट आपको हमारे वेबसाइट पर नहीं मिलेंगे।

इसे जरूर पढ़ें —–परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय


Bihar board latest news NewsViral SK

Bihar Board Viral Question Paper 2023

वायरल Question Paper के लिए यहां क्लिक करें Click Here

बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे करें ताकि अच्छे से अच्छे अंक प्राप्त हो?

प्यारे दोस्तों, यह सबसे अधिक पूछे जाने वाले अहम प्रश्न है वैसे भी जो छात्र परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं उनके लिए यह प्रश्न पूछना स्वभाविक है। गत परीक्षा को देखते हुए ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि इस बार भी बोर्ड परीक्षा में आपके लिए फायदा होने वाला है। जैसा कि यह स्पष्ट हो चुका है कि बोर्ड परीक्षा में अधिकतम अंक एनसीईआरटी बुक से हैं लिए जाते हैं। परीक्षा के दिनों में एनसीईआरटी बुक पर आपको विशेष ध्यान रखना होगा।

एक बात तो सभी को पता है कि अभी के समय में बोर्ड द्वारा 50% प्रश्न ऑब्जेक्टिव में पूछे जाते हैं, इस स्थिति में छात्रों को सब्जेक्टिव के साथ-साथ ऑब्जेक्टिव प्रश्नों पर भी विशेष ध्यान रखना है। यदि आप ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में अच्छा प्रदर्शन कर देते हैं तो बोर्ड परीक्षा में अधिक से अधिक अंक प्राप्त कर सकेंगे।

bihar board 6

Online test Me bhag lene ka kya Tarika hai ऑनलाइन टेस्ट कैसे लगाएं?

यदि आप प्रतिदिन तीन से चार ऑनलाइन टेस्ट लगाते हैं तो सफलता का दर और भी बढ़ जाता है। गत वर्षों से हमारे वेबसाइट पर भी छात्रों के लिए ऑनलाइन टेस्ट की व्यवस्था की गई है। साथ ही गणित के वायरल प्रश्नों का भी जबरदस्त संग्रह किया गया है।

Previous year question bank से मिलेगा फायदा

यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो गत वर्षों के प्रश्न पत्रों को जरूर हल करें। इससे आपको परीक्षा के पैटर्न के विषय में जानकारियां मिलेगी साथ ही आप खुद ही अनुमान लगा सकते हैं कि बोर्ड परीक्षा में किस प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं। यदि आप गत वर्ष के प्रश्न पत्रों का समय अवधि में हल करते हैं तो आप बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक से सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

वायरल प्रश्न पत्र क्या होता है

दोस्तों, वायरल प्रश्न पत्र से हमारा तात्पर्य है कि ऐसा प्रश्न जिसे परीक्षा में पूछने की संभावना काफी अधिक रहती है। परीक्षा के दिनों यदि आप वायरल प्रश्नों का भी अध्ययन करते हैं तो बोर्ड परीक्षा में अच्छे अंक आने की संभावना बढ़ जाती है। कुछ छात्रों का कहना है कि वायरल प्रश्न का मतलब लिक क्वेश्चन होता है किंतु हमारे हिसाब से वायरल प्रश्न का मतलब महत्वपूर्ण प्रश्न होता है।

छात्रों को भी परीक्षा के समय में इस प्रकार के भ्रांतियों से बच के रहना होगा क्योंकि कहा गया है कि अब पछतावा का भई जब चिड़िया चुग गई खेत। अभी अध्ययन करने का समय है इसलिए संपूर्ण मस्तिष्क को पढ़ाई पर लगाएं। बोर्ड परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण प्रश्नों का खजाना हम आपके साथ शेयर करते रहेंगे।

आप हमारे टेलीग्राम चैनल को भी ज्वाइन कर सकते हैं वहां पर हम एनसीईआरटी का संपूर्ण सलूशन हस्तलिखित आपके साथ शेयर करते हैं।

Bihar Board Viral Question Paper 2023: यदि आप वायरल प्रश्न पत्र लेना चाहते हैं तो आपके स्मार्टफोन में टेलीग्राम होना आवश्यक है, क्योंकि हम आपके साथ टेलीग्राम पर महत्वपूर्ण प्रश्नों का संग्रह शेयर करने वाले हैं।

साथ में 1000 से भी अधिक गणित के महत्वपूर्ण प्रश्न हम आपके साथ शेयर करेंगे जिसके माध्यम से आप बोर्ड परीक्षा में गणित में भी अच्छे अंक प्राप्त कर सकेंगे।

bihar board 1

बोर्ड परीक्षा में उत्तर पुस्तिका लिखते समय हमें क्या क्या ध्यान देने की आवश्यकता है?

प्यारे दोस्तों, बोर्ड परीक्षा में उत्तर पुस्तिका लिखते समय हमें कुछ छोटे-छोटे बातों को विशेष ध्यान रखना होता है और वही छात्रों को अलग श्रेणी में रख देता है। सबसे पहली बात जब आप बोर्ड परीक्षा देने के लिए जाते हैं तो आपके पास चार कलम होना ही चाहिए। 2 कलम काला तथा दो ब्लू ले सकते हैं। वैसे तो लिखने के लिए हमारे पास बस दो कलमों की आवश्यकता होती है किंतु परीक्षा के समय में छात्रों के पास अतिरिक्त कलम होना आवश्यक है। ‌

उत्तर पुस्तिका को सुंदर और साफ साफ लिखना है क्योंकि परीक्षक जब आपके उत्तर पुस्तिका की जांच करेंगे तो पहला आकर्षण केंद्र आपका अक्षर ही होगा यदि आपका लिखावट सुंदर है तो एग्जामिनर आपको अच्छे अंक प्रदान करेंगे।

उत्तर पुस्तिका में उत्तर लिखते समय हाइलाइटिंग का क्या महत्व है?

उत्तर पुस्तिका लिखते समय अपने उत्तर में हाइलाइटिंग का तो प्रयोग करें ही। अब यह हाइलाइटिंग क्या होता है इसे भी जान लेते हैं। आप किसी भी विषय का प्रश्नोत्तर लिखते हैं तो उस उत्तर में आपके लिए महत्वपूर्ण तथ्य जरूर रहता है। जैसे किसी विशेष व्यक्ति का नाम, इसवी, कोई युद्ध तथा उससे संबंधित व्यक्ति…..

इन तमाम तथ्यों को आप हाईलाइट कर सकते हैं। यदि आप ब्लू पेन से उत्तर पुस्तिका लिखते हैं तो हाईलाइट करने के लिए ब्लैक पेन का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आपके उत्तर में महत्वपूर्ण बिंदु चमकने लगते हैं इसका असर एग्जामिनर पर पड़ता है इससे आप अच्छे अंक प्राप्त कर पाएंगे।

Bihar board latest news
Bihar board latest news

विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट कहां से लगाएं?

दोस्तों, हमारे वेबसाइट पर विज्ञान तथा सामाजिक विज्ञान के लिए ऑनलाइन टेस्ट की व्यवस्था की गई है यदि आप बोर्ड परीक्षा 2023 में शामिल होने वाले हैं तो आप प्रतिदिन कम से कम तीन से चार ऑनलाइन टेस्ट जरूर लगाएं।

यह ऑनलाइन टेस्ट लगाना बिल्कुल आसान है आप जो ऑनलाइन टेस्ट लगाना चाहते हैं उस लिंक पर क्लिक करना है तथा Start Quiz नाम की बटन पर क्लिक करके आसानी से ऑनलाइन टेस्ट लगा सकते हैं। इसे आप ऑनलाइन टेस्ट कहे या फिर ऑनलाइन क्वीज। ‌

सामाजिक विज्ञान ऑनलाइन टेस्ट के लिए —- Click HERE

विज्ञान का ऑनलाइन टेस्ट लगाने के लिए— Click HERE

बिहार बोर्ड 10 वीं के सभी विषयों के लिए— Click HERE

हमारे टेलीग्राम से जुड़ने के लिए– Click HERE

फेसबुक पेज पर जुड़ने के लिए–

यूट्यूब चैनल पर हमारे साथ जुड़ने के लिए–

बिहार बोर्ड 10वीं के व्हाट्सएप ग्रुप लिंक— Click HERE

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स व्हाट्सएप ग्रुप लिंक—Click HERE

बिहार बोर्ड 10वी ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 2023 Click Here


Most Important Question Answerके लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप तथा टेलीग्राम चैनल को जरूर जॉइन कर ले

Telegram NewsViralSK

 


बिहार बोर्ड 12वी Arts ऑनलाइन टेस्ट और नोट्स 

Board Exam 12th  2023 Click Here


WhatsApp Group


बिहार बोर्ड 10वी  परीक्षा 2023 की तैयारी करने वाले छात्र-छात्राएं नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके प्रतिदिन ऑनलाइन टेस्ट लगा सकते हैं तथा फ्री में नोट्स प्राप्त कर सकते हैं।

Board Exam 2023 Click Here


बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित ताजा खबर पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Bihar board latest news NewsViral SK
Bihar Board Exam latest news

Bihar Board Viral Question Paper 2023: दोस्तों यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। यदि हमारे वेबसाइट पर परीक्षा से संबंधित कुछ जानकारियां आपको नहीं मिल रहा है तो आप हमें कमेंट कर सकते हैं हम शीघ्र आपको बताने का प्रयास करेंगे।


कंप्यूटर से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Computer kya hai


बीमा से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

What is term insurance in Hindi
What is term insurance in Hindi

Technology से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं।

Disclaimer newsviralsk image

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here