Home समाचार क्या WhatsApp अपनी privacy policy को नहीं हटाता है, तो February में...

क्या WhatsApp अपनी privacy policy को नहीं हटाता है, तो February में बैन हो सकता है भारत में?

1158
0
SHARE

नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल में बहुत-बहुत स्वागत है, दोस्तों आज आपके साथ WhatsApp के विषय में रोचक जानकारियां शेयर करने वाले हैं।

Finensial Express की बड़ी खबर Indian Government ने WhatsApp को एक बहुत ही Strong Message किया है कि वह अपने privacy policy को भारत से हटा लें। यदि WhatsApp अपनी privacy policy को नहीं हटाता है तो February में भारत WhatsApp को बैन कर सकता है।

WhatsApp privacy policy ban ho Sakta hai Bharat me
WhatsApp privacy policy ban ho Sakta hai Bharat me

इसके अलावा मैं आपको यह भी बताने वाला हूं कि अगर WhatsApp नहीं हो तो इसका Best alternative क्या है? कुछ लोग Telegram और Signal suggest करते हैं।

 

WhatsApp यूज करने वाले दोस्तों के लिए यह लेख काफी उपयोगी साबित होने वाला है। कुछ लोग ये भी कहते हैं कि WhatsApp आपके data को यूज करेगा।

जहां तक सुनने को मिला है कि व्हाट्सएप अकाउंट का डिटेल ले लेंगे। यह खबर बिल्कुल Fake है और आपको भी पता होगा कि फेंक न्यूज़ अधिक फैलता है।

आपको पता होगा कि WhatsApp, Facebook का ही प्रोडक्ट है। फेसबुक सबसे अधिक Earning एड्स ( Ads) से करता है।

दोस्तों, यहां पर सबसे बड़ी बात पर हम चर्चा कर लेते हैं कि क्या WhatsApp को February में हमारे देश के Government बैन कर सकती है?

WhatsApp को Indian government की ओर से strong message भेजा गया है, यह बिल्कुल सही है। गवर्नमेंट का कहना है कि हमारा जो भारत देश है, वह पूरी दुनिया के लिए एक बहुत बड़ी पॉसिबिलिटी है, क्योंकि user based यहां बहुत अधिक है। गवर्नमेंट का यह दायित्व भी होनी चाहिए कि देश वासियों का data safe हो।

यह जो डाटा चुराने की प्रॉब्लम है, मतलब लोगों को अभी यह लग रहा है कि WhatsApp की privacy policy आने के बाद लोगों के चैट पढ़ लिए जाएंगे, ऐसी बातें नहीं है।

यह भी अफवाहें फैल रही है कि privacy policy आने से आपके अकाउंट से पैसे निकल जाएंगे, यह तो आपको मतलब बेवकूफ बनाने वाली बात है।‌ वैसे तो Internet पर fake खबरें आग की तरह फैलती है, जैसे फेक जॉब से रिलेटेड क्या-क्या लोग कर रहे हैं।

आप खुद से एक प्रश्न पूछें—

करोड़ों अरबों की कंपनी, यदि लोगों का डाटा चुराने लग गई तो क्या जिंदा रह पाएगी?

बिल्कुल नहीं ……….

यहां हम देखते हैं WhatsApp और WhatsApp Business दो अलग-अलग चीजें हैं। जो लोग WhatsApp Business यूज करते हैं, हो सकता है उनके लिए कुछ अलग फीचर्स मिले और जो WhatsApp प्राइवेट यूज करता है, जो हम आप और यूज करते उन्हें टेंशन लेने की जरूरत ही नहीं ।

Facebook , WhatsApp Business का पैरंट कंपनी है , आपको पहले ही बताया गया कि फेसबुक एड्स के माध्यम से कमाई करता है। कुछ कुछ Information WhatsApp, Facebook को देंगे ताकि उन्हें ऐड प्लेसमेंट करने में आसानी हो।

आप जानते हैं गूगल एक सर्च इंजन है।‌ हम गूगल में जो कुछ Search करते हैं उसका रिकॉर्ड Google के पास होता है और फिर जब हम YouTube या किसी website पर विजिट करते हैं, तो वहां उसी प्रकार का एड्स देखने को मिलता है।

इस प्रकार वेबसाइट पर मिलने वाला एड्स यूजर फ्रेंडली होता है, जिससे यूजर को भी वही एड्स देखने को मिलता है जो वह देखना चाहते हैं। इससे एड्स लगाने वाले कंपनी और गूगल दोनों को फायदा होता है।

Facebook  भी यही चाहती हैं कि हमारे पास यूजर का कुछ रिकॉर्ड मिले ताकि हम अपने प्लेटफार्म पर यूजर के हिसाब से एड्स लगा पाए । इससे फेसबुक को अधिक कमाई होने की संभावना है। और फिर गूगल की तरह फेसबुक पर भी वैसा Ads देखने को मिलेगा जैसा यूजर चाहते हैं।

दोस्तों, इस पोस्ट के विषय में आपका क्या विचार है हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बतावे।



Technology से संबंधित रोचक जानकारियां के लिए नीचे दिए बटन पर क्लिक करें।

Click here Newsviralsk


इसे भी पढ़ सकते हैं: —

? कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित — CLICK Here

? 12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर — CLICK Here

? 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर —CLICK Here

? बाल क्लास से संबंधित पोस्ट  के लिए —CLICK Here


दोस्तों – यह छोटा सा टेक्निकल पोस्ट आपको कैसा लगा हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताएं

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here