Home Online earning through social media Technical Yogi Tips How To Beat Competition On YouTube : कंपटीशन में...

Technical Yogi Tips How To Beat Competition On YouTube : कंपटीशन में यूट्यूब पर Grow करने का Secret

916
0
SHARE
How To Beat Competition On YouTube
How To Beat Competition On YouTube

Technical Yogi Tips How To Beat Competition On YouTube : कंपटीशन में यूट्यूब पर Grow करने का Secret

नमस्कार दोस्तों, एजुकेशनल पोर्टल में आपका बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों यूट्यूब एक ऐसा प्लेटफार्म है, जहां से लोग हजारों नहीं लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। यह बात शत प्रतिशत सही है।

यदि आप कहीं पर नौकरी करते हैं, पढ़ाई करते हैं, या फिर एक हाउसवाइफ है तो यूट्यूब को पार्ट टाइम जॉब के रूप में देखा जा सकता है।

आप अपने लिए एक अलग ऑप्शन बना सकते हैं। यहां पर आपको अपने हिसाब से समय का चुनाव करना होता है। आपके ऊपर किसी का दबाव नहीं रहता। इसलिए इसे आप अपने समय अनुसार कर सकते हैं।

प्यारे दोस्तों, आज हम टेक्निकल योगी सर जी का एक वीडियो देख रहे थे जिसमें उन्होंने बताये है कि यूट्यूब पर ग्रो करने का रहस्य क्या है?

हम कैसे यूट्यूब पर काम करके अच्छी खासी इनकम बना सकते हैं। यूट्यूब पर काम करने के लिए किन-किन बातों पर ध्यान देने की आवश्यकता होती है, तमाम जानकारियां योगी जी अपने वीडियो के माध्यम से बताएं।

हमारे कुछ दोस्तों का प्रश्न आता था कि जो वीडियो पहले से यूट्यूब पर पब्लिश्ड किया हुआ है उसके ऊपर कैसे वीडियो बनाया जाए। क्या यह कॉपी नहीं हो जाएगा?

टेक्निकल योगी सर जी का कहना है कि यदि आप इस प्रकार की दुविधा में है तो आप कभी भी यूट्यूब पर सक्सेस नहीं हो सकते। उन्होंने उदाहरण देकर समझाएं हैं कि एक ही प्रोडक्ट के ऊपर ढेर सारे वीडियो बने होते हैं, उस समय में वे भी कॉपी हो जाएंगे। ‌ क्या उनका वीडियो नहीं चलता है? क्या वह कॉपी कंटेंट है?

योगी सर का कहना है कि इस प्रकार के विचार को मन में आने ना दें और आप यूट्यूब पर पब्लिश्ड वीडियो को अपने प्रेजेंटेशन के साथ फिर से बना सकते हैं। दोस्तों कोशिश करना है कि इस वीडियो में कुछ ऐसा चीज बताएं जो पब्लिश्ड वीडियो में नहीं बताया गया हो।

अर्थात आपका प्रेजेंटेशन आपको Grow करने में सहायक सिद्ध होगा।

दोस्तों यहां पर हम अपना विचार ऐड करना चाहते हैं आप हमेशा कोशिश करें कि आप जो कुछ वीडियो में बताने वाले हैं उससे विजिटर को लाभ होना चाहिए।

यदि आप एक शिक्षक है तो वीडियो देखने के बाद एक छात्र को वह कांसेप्ट साफ हो जाना चाहिए जिसके लिए वह वीडियो देखा है।
यदि आप अपने विचार को दूसरों को सहायता के रूप में परोसते हैं तो आपके चैनल पर निश्चित रूप से सब्सक्राइबर बनेंगे और वह आपके वीडियो को निरंतर देखते रहेंगे।

Technical Yogi Tips How To Beat Competition On YouTube

टेक्निकल योगी सर जी के विषय में बताना चाहते हैं। इनके चैनल पर यूट्यूब टिप्स ट्रिक्स से संबंधित वीडियो डाले जाते हैं। हम लोग इनके चैनल को क्यों सब्सक्राइब किए? इसके पीछे क्या कारण है? इसे ध्यान में रखना ही होगा।

क्योंकि वीडियो देखने के बाद यूट्यूबर को फायदा होता है। उन्हें यूट्यूब से संबंधित जानकारियां मिलती है, वह यूट्यूब पर कैसे काम करेंगे इसके बारे में जानने लगते है और इसीलिए वे चैनल को सब्सक्राइब भी करते हैं।

आपको भी यही समझना है कि आप अपने चैनल के माध्यम से दर्शक को क्या देने वाले हैं। आपके वीडियो देखने के बाद दर्शक को क्या लाभ मिलेगा। उन्हें आपका वीडियो क्यों देखना चाहिए? यदि इन सभी बातों को ध्यान में रखकर आप अपना वीडियो बनाएंगे तो आपका वीडियो लोग पसंद करेंगे।

कंपटीशन में यूट्यूब पर Grow करने का Secret

दोस्तों यूट्यूब पर भी कंपटीशन कम नहीं है ऐसे में आपको सावधानीपूर्वक स्मार्ट वर्क करने की आवश्यकता है। यदि आप यूं ही मेहनत करेंगे तो आपको कुछ फायदा नहीं मिलने वाला है।

आपको देखना है कि यूट्यूब पर अभी चल क्या रहा है। अपने नीच के अनुसार इस प्रकार के कंटेंट को आप यूट्यूब पर पब्लिश्ड कर सकते हैं। अपने वीडियो का थंबनेल आकर्षक तथा सस्पेंस बनाने का प्रयास करें। ताकि आपके वीडियो थंबनेल देखने के बाद क्लिक करना ही पड़े।

शुरुआती दिनों में सर्चेबल टॉपिक पर वीडियो बनाएं। और वीडियो का सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन SEO करना बेहद जरूरी होता है। क्योंकि शुरुआती दिनों में आपके पास अधिक सब्सक्राइबर नहीं होते हैं इसलिए आपको इस प्रकार काम करना ही पड़ेगा।

How To Beat Competition On YouTube : इतनी कंपटीशन में यूट्यूब पर Grow करने का Secret Reveled

दोस्तों, टेक्निकल योगी सर अपने वीडियो के माध्यम से new youtubers को समझाने का प्रयास किए हैं कि कंपटीशन में यूट्यूब पर ग्रो करने का क्या सीक्रेट है?

यदि आप उनका वीडियो देखना चाहते हैं तो आप चैनल पर जा सकते हैं या फिर नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके वीडियो देख सकते हैं।

 

इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको कैसा लगा, हमें कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें।

How To Beat Competition On YouTube
How To Beat Competition On YouTube

ऑनलाइन पैसा कमाने से संबंधित पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें–

Online Earning button

इस आर्टिकल को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here