Home Uncategorized Simple and Useful Parenting Tips : उल्टा जवाब देता है बच्चा, जिद्दी...

Simple and Useful Parenting Tips : उल्टा जवाब देता है बच्चा, जिद्दी से जिद्दी बच्चों को सुधारे दो दिनों में

184
0
SHARE

Simple and Useful Parenting Tips : उल्टा जवाब देता है बच्चा, जिद्दी से जिद्दी बच्चों को सुधारे दो दिनों में

Simple and Useful Parenting Tips : मुख्य रूप से देखा जाए तो अधिकतर बच्चे शरारती और चंचल होते हैं। यह अभिभावक के लिए काफी समस्या पैदा कर देता है जब वह अनुशासित नहीं होते।
अर्थात अधिकतर अभिभावक इस परेशानी में रहते हैं कि उनका बच्चा कैसे अनुशासित हो? इस कार्य के लिए वह कई हथकंडे अपनाते हैं। ‌

बहुत तो ऐसे बच्चे होते हैं जो पब्लिक प्लेस पर भी अनुशासनहीनता का परिचय दे देते हैं। यह उनके अभिभावक के लिए शर्म का बात बन जाता है।

बच्चों को अनुशासन सिखाने की टिप्स (Tips to Teach Your Kids Discipline)

1. स्वयं रहें अनुशासित

यदि आप अपने बच्चों को अनुशासित बनाना चाहते हैं तो आपको अपने अंदर भी कुछ बदलाव लाना होगा। क्या आप खुद अनुशासन में रहते हैं? इस विषय में आप एक बार विचार जरूर करें। बातचीत करते समय अपशब्दों का प्रयोग करना आपके लिए घातक साबित हो जाता है। मोटा मोटी समझ सकते हैं कि यदि आप बच्चे को अनुशासन का पाठ सीखना चाहते हैं तो खुद अनुशासित होना बेहद जरूरी है।

2. तर्क के साथ दें बच्चों के प्रश्नों का जवाब

बचपन में ढेर सारे प्रश्न बच्चों के मन में आते रहते हैं। अभिभावक को चाहिए कि तर्क के माध्यम से बच्चों के प्रश्नों का जवाब दें। ऐसा करने से बच्चे आपको सही से समझ पाते हैं। आप उन्हें क्या समझाना चाहते हैं वह आसानी से ग्रहण करता है। कभी भी डांट कर उनके प्रश्नों का जवाब नहीं देना चाहिए।

3. बच्चों का प्रशंसा करें

आपको यह बात मानकर चलना है कि बच्चा है इस अवस्था में गलतियां होती ही रहती है। ‌ किंतु गलती और गलत आचरण को रोकने के लिए जितना आप प्रयास करते हैं क्या सही कार्य के लिए प्रशंसा करते हैं? कहने का मतलब यह है कि यदि बच्चे कुछ अच्छे कर रहे हैं तो प्रशंसा करना जरूरी है। ऐसा करने से बच्चों के अंदर आत्मविश्वास और उत्साह बढ़ता है। उसके बाद वह सही गलत के बीच अंतर समझने लगते हैं।

4. पहली गलती पर रोके

आपके बच्चे की पहली गलती पर रोकने की आवश्यकता है। ऐसा देखा जाता है कि छोटे-छोटे बच्चों की गलती को माता-पिता या परिवार के अन्य लोग हंस कर टाल देते हैं। कभी-कभी तो कुछ लोग बच्चे की आवाज में अवसर सुनकर हंसी उड़ाते हैं किंतु ऐसा आपको नहीं करना चाहिए।

यह सामान्य जानकारी के लिए है , अधिक जानकारी के लिए किसी विशेषज्ञ चिकित्सक से सलाह जरूर लें।

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here