Home समाचार Paytm, Phonepe, UPI Payment करने वाले सावधान : हो सकता है बहुत...

Paytm, Phonepe, UPI Payment करने वाले सावधान : हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान

138
0
SHARE

Paytm, Phonepe, UPI Payment करने वाले सावधान : हो सकता है बहुत बड़ा नुकसान (Paytm Phonepe UPI Payment ke dhokhebaj se bache )

Paytm, Phonepe, UPI Payment करने वाले सावधान : एजुकेशनल पोर्टल Newsviralsk में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज का पोस्ट बहुत ही खास होने वाला है। यदि आप ( Paytm, Phonepe, UPI Payment) एटीएम, फोनपे या यूपीआई के माध्यम से पेमेंट करते हैं, तो इस पोस्ट को अंत तक पढ़े।

आज के समय में Paytm, Phonepe, UPI Payment करने वाले लोगों के साथ बहुत बड़ा धोखा हो रहा है। ऐसे में आपको सतर्क रहना होगा तथा इस ऑनलाइन पेमेंट के विषय में जानकारी रखना बहुत जरूरी है।

खास तौर पर दुकानदार को इस ऑनलाइन फ्रॉड के माध्यम से चूना लगा दिया जाता है। यदि आप दुकान चलाते हैं, तो ऐसे फ्रॉड से बच के रहना जरूरी है। फ्रॉड करने वाले व्यक्ति आपको ऑनलाइन पेमेंट करते हैं, पेमेंट सक्सेसफुल का मैसेज भी दिखा देते हैं किंतु क्या पेमेंट आपके अकाउंट में आया या फिर नहीं यह एक मुद्दा बन जाता है।

दुकानदार ये‌ काम जरूर करें

दुकानदार से आग्रह है ऐसे लोगों से बचकर रहें। अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर से Paytm, Phonepe, UPI ऑफिशियल को ही इंस्टॉल करें। साथ में यदि कोई आपको पेमेंट करता है तो सिर्फ उनके स्मार्टफोन के पेमेंट सक्सेसफुल मैसेज पर विश्वास नहीं करें।

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में उस ऐप के माध्यम से पेमेंट को चेक करें की आपका पेमेंट आया कि नहीं। अपने आप को पूर्ण रूप से संतुष्ट होने के बाद ही ग्राहक को सामान लेकर जाने  की अनुमति दें। 

अपनी मेहनत की कमाई को पानी में बहने से  बचाएं।

धोखेबाज क्या करता है? — मुख्य रूप से धोखा करने वाले लोग पेटीएम जैसे ही किसी दूसरे ऐप से यह काम करते हैं और बैलेंस ट्रांसफर का डुप्लीकेट सक्सेसफुल मैसेज भी दिखा देते हैं। 

ऑनलाइन पेमेंट जितना आसान होता है कभी-कभी वह उससे भी ज्यादा नुकसान दे कर के चला जाता है। एक कहावत है — सावधानी हटी , दुर्घटना घटी। इसलिए ऑनलाइन पेमेंट लेते समय आपको सतर्क रहना बेहद जरूरी है।

आम लोगों के साथ घटना

धोखेबाज लोगों के द्वारा Paytm Spoof apk का लिंक आपके स्मार्टफोन पर शेयर कर दिये जाते है। आपसे कहा जाता है कि आप अपने ऐप को अपडेट कर ले ।
आपको उस पर क्लिक करने को कहा जाता है। आप क्लिक करते हैं तो आपका अकाउंट साफ हो जाता है। ये क्या हुआ………
आप किसी भी अनजाने लिंक पर क्लिक नहीं करें क्योंकि यह आप के लिए खतरनाक साबित हो सकता है।

यदि आप अपने ऐप को अपडेट करना चाहते हैं तो Playstore प्ले स्टोर पर जाकर ही अपडेट करें। किसी अनजाने लिंक पर क्लिक करके अपडेट नहीं करें।

दोस्तों, आपसे आग्रह है कि इस लेख को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने का काम करें। ताकि ऑनलाइन पेमेंट में हो रहे फ्रॉड को सभी लोग जान सके। ऑनलाइन पेमेंट के प्रति जागरूकता फैलाना इस लेख का मुख्य उद्देश्य है।

 

सावधानियां– दोस्तोंं, यह लेख लोगों को सावधान करने के उद्देश्य से शेयर कर रहे हैं। इस लेख का मुख्य उद्देश्य लोगों को फ्रॉड से बचाने का है। यदि कोई व्यक्ति इस गलत काम में पकड़े जाते हैं तो उनके ऊपर सक्त कार्रवाई की जाएगी।

आशा करते हैं कि आपका अगला कदम सावधानीपूर्वक बढ़े, क्योंकि सावधानी हटी दुर्घटना घटी।

 


टेक्नोलॉजी से संबंधित जानकारियों के लिए नीचे दिए गए Read More बटन पर क्लिक करें।

Read more button newsviralsk

इसे भी पढ़ें

JIO का 499 रुपये वाला प्लान, डेटा-कॉलिंग के साथ FREE में मिलेगा और कुछ

BSNL नेटवर्क में स्विच करने वाले ग्राहकों को मिलेगा 5GB डाटा बिल्कुल फ्री


Disclaimer newsviralsk image

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here