Home समाचार मधेपुर प्रखंड अंतर्गत द्वालख में लक्ष्मी नारायण मंदिर के प्रांगण में अष्टयाम...

मधेपुर प्रखंड अंतर्गत द्वालख में लक्ष्मी नारायण मंदिर के प्रांगण में अष्टयाम संकीर्तन का आयोजन

1763
0
SHARE

मधेपुर प्रखंड अंतर्गत द्वालख गांव के मध्य अवस्थित लक्ष्मी नारायण मंदिर के प्रांगण में अष्टयाम संकीर्तन का आयोजन किया गया है। द्वालख तथा आसपास के गांवों के लोगों का आना जाना लगा है। गांव में राम नाम अमृत की वर्षा हो रही है। भक्त वृंद मंदिर प्रांगण में राम नाम रस पान कर रहे हैं।

आयोजक अर्जुन मुखिया जी का कहना है कि अष्टयाम संकीर्तन में संपूर्ण ग्रामवासी का सहयोग रहा है। कोरोना महामारी भी हमारे गांव पर अपना प्रभाव नहीं जमा पाये क्योंकि हमारे चारों तरफ देवताओं का वास है। बाबा हार्नेश्वर, लक्ष्मी नारायण भगवान, माता भगवती, बाबा डिहबार तथा बाबा विश्वकर्मा हमारे गांव के रक्षक हैं। वैसे द्वालख देवताओं का वास स्थल है।

महामंत्र का हमारे जीवन में क्या महत्व है?

हरे कृष्ण मंत्र को वैष्णव लोग ‘महामन्त्र’ कहते हैं, इस मंत्र का वर्णन कलि संतारण उपनिषद में है । यह मंत्र चैतन्य महाप्रभु के भक्ति आन्दोलन ( १५वीं शताब्दी) के समय काफी प्रसिद्ध हुआ। हरे कृष्ण मंत्र अति पवित्र मंत्र है । नीचे दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करके वीडियो देखें गायक प्रदीप कुमार प्रदीप  & नाल पर राहुल झा??

यह मंत्र निम्नलिखित है—

हरे कृष्ण हरे कृष्ण, कृष्ण कृष्ण हरे हरे।
हरे राम हरे राम, राम राम हरे हरे॥

अर्थ- “हरे कृष्ण” में श्री राधा और श्री कृष्ण का मिलन का भाव, भगवान श्री कृष्ण की निरंतर लीलाओं का युगल प्रेम का चिंतन है। उनके क्षण क्षण के संयोग वियोग प्रेम माधुर्य का वर्णन है।

गोस्वामी तुलसीदास कहते हैं कि जिस प्रकार बड़े जलाशय की मछलियां हमेशा सुख की अनुभूति करती हैं, उसी प्रकार “हरे कृष्ण मंत्र” का जाप करने वाले प्रभु की शरणगत पाते हैं, उनके सामने बाधा आने की हिम्मत भी नहीं करते है। मंत्रों का जाप ब्रह्ममुहूर्त में करने से सफ़लता, श्री रामजी की कृपा प्राप्त होती है तथा सफलता कदम चूमती है ‌।

इस बात का विशेष ध्यान रखें मंत्र जाप के समय प्रभु श्रीराम पर भरोसा रखें। क्योंकि यदि मन में सच्ची निष्ठा न हो, तो मंत्र जाप का कोई फायदा नहीं होता है।

नीचे दिए गए नीले रंग के लिंक पर क्लिक करके जरूर पढ़ें

?बाबा हरेश्वर महादेव द्वालख Click here

?उगना विद्यापति मैथिली नाटक Click here

?क्रांतिकारी नाटक “मुझे इंसाफ चाहिए” click here


इसे भी पढ़ें: —

? Daily Current Affairs हिंदी में  — CLICK Here

? कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित — CLICK Here

? 12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर — CLICK Here

? 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर —CLICK Here

? बाल क्लास से संबंधित पोस्ट  के लिए —CLICK Here

धन्यवाद

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here