Home jac board exam latest news JAC Board Exam 2022: मैट्रिक और इंटरमीडिएट का मॉडल प्रश्न पत्र जारी,...

JAC Board Exam 2022: मैट्रिक और इंटरमीडिएट का मॉडल प्रश्न पत्र जारी, कब होगा परीक्षा, जानें

1366
0
SHARE
JAC board exam latest
JAC Board Exam

JAC Board Exam 2022: मैट्रिक और इंटरमीडिएट का मॉडल प्रश्न पत्र जारी, कब होगा परीक्षा, जानें

स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग द्वारा झारखंड में मैट्रिक तथा इंटर की लिखित परीक्षा हेतु मॉडल प्रश्न पत्र जारी कर दिया गया है। यह मॉडल प्रश्न पत्र झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद तथा झारखंड शैक्षिक अनुसंधान व परीक्षा प्रशिक्षण परिषद द्वारा 5-5 सेट में जारी किया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार झारखंड बोर्ड परीक्षा हेतु प्रश्न पत्र इसी मॉडल प्रश्न पत्र के आधार पर तैयार किया जाएगा। ऑब्जेक्टिव प्रश्न, जिसका परीक्षा ओएमआर के माध्यम से लिया जाएगा, का मॉडल प्रश्न पत्र पहले ही जारी कर दिए गए थे।

आपको बता दें कि मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा के 40 -40 अंक की परीक्षाएं ओएमआर के माध्यम से लिखित रूप में ली जाएगी तथा 20 अंक प्रायोगिक और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर दिए जाएंगे।

JAC Board Exam 2022: मॉडल प्रश्न पत्र से ही स्कूलों में होगी टेस्ट परीक्षाएं

जानकारी के अनुसार, मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षाएं ओएमआर उत्तर पत्रक और लिखित परीक्षा के मॉडल प्रश्नों के आधार पर ही विद्यालय में टेस्ट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। इससे इस बात का पता चल जाएगा कि छात्र कितने प्रश्नों का सही जवाब दे पाते हैं तथा छात्रों को यह भी आभास हो जाता है कि परीक्षा से पूर्व कैसे तैयारी किया जाए।

आपको बता दें कि यह मॉडल पत्रक शिक्षकों को पीडीएफ फॉर्मेट में उपलब्ध कराया जा रहा है। झारखंड बोर्ड परीक्षा 2022 के लिए मॉडल प्रश्न पत्र को डीजी-साथ एप, जेईपीसी, जेसीईआरटी की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है। छात्र वहां से जाकर मॉडल पेपर को डाउनलोड कर सकते हैं। साथ ही मॉडल पेपर शिक्षकों द्वारा व्हाट्सएप ग्रुप के माध्यम से उपलब्ध कराए जाएंगे। जिन जिन छात्रों के पास स्मार्टफोन नहीं है वह मॉडल प्रश्न पत्र के लिए विद्यालय से संपर्क करेंगे।

झारखंड बोर्ड परीक्षा 2022 कब होगी?

मीडिया रिपोर्टर से मिली जानकारी के अनुसार मैट्रिक तथा इंटरमीडिएट की परीक्षा मार्च के अंतिम सप्ताह से शुरू हो सकती है। अभी तक बोर्ड की ओर से परीक्षा संबंधित तारीखों की घोषणा नहीं किया गया है किंतु अगले सप्ताह तक बोर्ड परीक्षा के तारीखों की घोषणा होने की संभावना है।

JAC board exam latest
JAC board exam latest

झारखंड बोर्ड ऑफिशियल वेबसाइट लिंक—-> Click Here


इसे भी पढ़ें

 

झारखंड बोर्ड से संबंधित लेटेस्ट जानकारी के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Jac board button

आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं

Telegram NewsViralSK

Disclaimer newsviralsk image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here