Home समाचार Gautam Adani Story: गौतम अडानी शुरू किया 5 लाख रुपए से अपना...

Gautam Adani Story: गौतम अडानी शुरू किया 5 लाख रुपए से अपना बिजनेस, आज सबसे बड़ा अमीर

5681
0
SHARE
Gautam Adani Story
Gautam Adani Story

Gautam Adani Story: गौतम अडानी शुरू किया 5 लाख रुपए से अपना बिजनेस, आज सबसे बड़ा अमीर

Gautam Adani : गौतम अडानी की कहानी काफी दिलचस्प होने वाला है, कभी-कभी वह घर-घर जाकर साड़ियां बेचा करते थे किंतु आज वह सबसे बड़ा अमीर आदमी बन गया है। रिलायंस के चेयरमैन मुकेश अंबानी को भी पीछे छोड़ दिया है। उनके जीवन और संघर्ष की कहानी आज हम आपके साथ शेयर करने वाले हैं। गौतम अडानी गुजरात से है उनकी बचपन की कहानी हम साझा करने वाले हैं।

गौतम अडानी का जन्म अहमदाबाद गुजरात में 24 जून 1962 को हुआ। 16 वर्ष की आयु में ही उन्होंने अपने पिता के साथ साड़ियां बेचने वाली रोजगार शुरू कर दी। वह घर-घर जाकर साड़ियां बची उनके बचपन की कहानी काफी संघर्ष से भरा हुआ था।

गौतम अडानी मध्यम वर्गीय परिवार से है उनकी स्कूली शिक्षा सेठ चिमनलाल नागिनदास विद्यालय से प्राप्त हुई उसके बाद उन्होंने गुजरात यूनिवर्सिटी से कॉमर्स में एडमिशन लिया, किंतु परिस्थिति के कारण उन्हें दूसरे वर्ष ही पढ़ाई छोड़कर मुंबई आ जाना पड़ा। दोस्तों जब वह मुंबई आए तो उसे समय उनके पास मात्र ₹100 थे।

Gautam Adani : इस तरह शुरू हुआ बिजनेस का सफर

पारिवारिक स्थिति ऐसी थी कि वह अपना बीकॉम की पढ़ाई भी पुराने कर सके। उन्होंने अपना रोजगार हीरा बिन वाले के रूप में शुरुआत की और कुछ ही वर्षों में परिश्रम और लगन से मुंबई के झावेरी बाजार में अपनी खुद की हीरा ब्रोकरेज फर्म शुरू की। अभी के समय में उनके कारोबार की बात करें तो वे बहुत आगे निकल चुके है। पिछले तीन वर्षों से उन्होंने देश के साथ हवाई अड्डों के प्रबंधन की जिम्मेदारी भी संभाली है।

गौतम अडानी अपने परिवार के साथ एक ही महल में रहते हैं वैसे तो उनके पास महलों का कमी नहीं रिपोर्टर के मुताबिक 2020 में उन्होंने दिल्ली के लुटियंस इलाके में एक हवेली खरीदी। इसकी कीमत की बात करें तो 400 करोड रुपए बताए गए। ‌ उनका गुड़गांव में भी बांग्ला है।

Read More

Gautam Adani News
Gautam Adani News

Gautam Adani News: गौतम अदाणी, संपत्ति के मामले में मुकेश अंबानी से आगे, बने एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति

 

Horror arts

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here