Home समाचार Film background sound Artist : फिल्मों में साउंड का जादू, शायद आपको...

Film background sound Artist : फिल्मों में साउंड का जादू, शायद आपको पता नहीं होगा

219
0
SHARE
Film background sound Artist
Film background sound Artist

Film background sound Artist : फिल्मों में साउंड का जादू, शायद आपको पता नहीं होगा

नमस्कार दोस्तों एजुकेशन पोर्टल newsviralsk में बहुत-बहुत स्वागत है। आज के लेख में जो हम बताने वाले हैं शायद आप में से बहुतों को पता नहीं होगा।

आप फिल्म देखने जाते हैं, फिल्म में आपको बहुत सारे आवाज सुनने को मिलता है। गाड़ी गिरने का आवाज, एक्सीडेंट का आवाज, धक्का-मुक्की, घोड़ा का दौड़ने का आवाज, वर्षा होने का आवाज, बिजली कड़कने का आवाज, फाइटिंग का आवाज, जेल के फाटक खुलने का आवाज, कबूतरों के उड़ने का आवाज संपूर्ण जानकारियां आपको वीडियो के माध्यम से देने वाले हैं।

लोगों का कहना है कि फिल्मों में सिर्फ हीरो हीरोइन और सामने आए कलाकार ही अपना कलाकारी प्रस्तुत करते हैं। किंतु इस लेख को पढ़ने के बाद आपके समझ में आ जाएगा कि एक फिल्म के अंदर साउंड का जादू करने वाले अपना जान लगा देते हैं।

कुछ लोग तो ऐसा मानते हैं कि फिल्म के कलाकारों के बाद एडिटिंग का काफी महत्व बनता है बात सही है किंतु उससे पीछे भी एक बहुत बार बड़ी कहानी है जिसे जानना बेहद जरूरी है।

आज मैं यूट्यूब पर एक फिल्म से संबंधित वीडियोस देख रहा था इस को वीडियो देखने के बाद मेरे मन में सवाल आया कि निश्चित रूप से इस पर पोस्ट बनाया जाए।

फिल्म शूटिंग के समय में काफी शोरगुल का माहौल रहता है उस समय डायलॉग का सही से भी आवाज रिकॉर्ड नहीं हो पाता। उस स्थिति में डायलॉग को भी अलग से रिकॉर्ड करना पर जाता है।

डायलॉग के बाद बैकग्राउंड साउंड होता है जिसके ऊपर मेहनत से काम करना होता है।

जब एक्सीडेंट वाला सीन तैयार किया जाता है तो उस समय सीन को एक-एक करके रिकॉर्ड किया जाता है और जब सभी को मर्ज किया जाता है तो लगता है तत्क्षण एक्सीडेंट हुआ है।

यह एक्सीडेंट वाला सीन बिल्कुल आसानी से किया जाता है। इसमें गाड़ी का भी कोई क्षति नहीं होता किंतु जब उसकी जगह पर बैकग्राउंड साउंड लगाया जाता है तो ऐसा लगता है कि भयंकर एक्सीडेंट हुआ है। अर्थात बैकग्राउंड साउंड के जादूगर अपने स्टूडियो में खुद से उस परिस्थिति के अनुसार आवाज बनाते हैं।

और उस आवाज को वीडियो में एडिट किया जाता है वीडियो फाइनल होने पर कुछ अलग ही बन जाता है।

आपसे आग्रह है कि नीचे दिए गए वीडियो को पूरा देखें इससे आपको पता लग जाएगा कि एक फिल्म बनाने में सबसे अधिक भूमिका निभाने वाला शख्स कौन है?

फिल्म बनाने के अंतर्गत ऐसे भी कलाकार है जो हमें दिखता नहीं है बस उसका कारनामे हम देखते हैं। इस लेख को पढ़ने के बाद आप जब भी फिल्म देखेंगे तो उन तमाम जगहों के विषय में समझ जाएंगे कि यहां पर कौन किसके लिए काम कर रहा है।

आप आने वाली पीढ़ी को बता सकते हैं कि किसी भी फिल्म मेकिंग में कितने लेयर पर काम किए जाते हैं। एक फिल्म बनाना कितना बड़ा काम होता है यह लेख पढ़ने के बाद आपको एहसास होने लगेगा।

Film background sound: फिल्मों में साउंड का जादू, शायद आपको पता नहीं होगा

बैकग्राउंड आर्टिस्ट का कमाल Join films यूट्यूब चैनल को सब्सक्राइब करें

SUBSCRIBE NOW


ऊपर के वीडियो को जरूर देखें। इस इंटरव्यू वीडियो में बताया गया है कि फिल्म जगत में बैकग्राउंड में साउंड का जादू कैसे बिखेरे जाते है।

यह छोटा सा लेख आपको कैसा लगा कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें। वीडियो देखने के बाद आप जब भी फिल्म देखें उसमें से जादुई आवाज को रखने का प्रयास करें।

Film background sound Artist
Film background sound Artist

Film background sound Artist: फिल्मों में साउंड का जादू, शायद आपको पता नहीं होगा


Newsviralsk.com का वाइरल न्यूज़ पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करें

Viral News पढ़ें >>> Click Here

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here