Home Bihar Board latest news Bihar Board Matric Exam 2022 : रोल नंबर के अनुसार ही प्रश्न...

Bihar Board Matric Exam 2022 : रोल नंबर के अनुसार ही प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका, जानें

354
0
SHARE
Bihar board latest news NewsViral SK
Bihar Board Exam latest news in Hindi

Bihar Board Matric Exam 2022 : रोल नंबर के अनुसार ही प्रश्न पत्र और उत्तरपुस्तिका, जानें Bihar board exam latest news related roll number answer sheet

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन 17 फरवरी से 24 फरवरी तक दो पालियों में की जाएगी। मिली जानकारी के अनुसार इस बार परीक्षार्थियों को रोल नंबर के अनुसार ही प्रश्न पत्र तथा उत्तर पुस्तिका दिए जाएंगे। परीक्षा शुरू होने से पूर्व विक्षकों द्वारा मिलान करने के पश्चात प्रश्न पत्र परीक्षार्थियों में बांटे जाएंगे।

Bihar Board Matric Exam 2022

इस बार राजभर में 1525 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले कुल परीक्षार्थियों की संख्या 16 लाख 48 हजार 894 है। परीक्षार्थियों की संख्या अधिक होने के कारण परीक्षा दो पाली ने ली जाएगी। परीक्षा केंद्र पर कोरोना संक्रमण से संबंधित सभी गाइडलाइंस का पालन किए जाएंगे। कोविड-19 को ध्यान में रखकर परीक्षा केंद्र पर व्यवस्थाएं की जाएगी।

बोर्ड द्वारा दोनों पालियों के छात्रों का रोल नंबर, रोल कोड का विषय वार सूची बनाकर भेजा गया है। यह सूची हरेक परीक्षा केंद्र पर नोटिस बोर्ड पर भी अंकित किए जाएंगे। इसकी एक कॉपी दंडाधिकारी के पास रहेंगे।

एजुकेशनल पोर्टल न्यूज़ वायरल एसके डॉट कॉम पर पूछे जाने वाले मुख्य प्रश्नोत्तर

बोर्ड परीक्षा में कहां से प्रश्न पूछे जाएंगे?

प्यारे दोस्तों, जहां तक हमारी जानकारी है, प्रत्येक वर्ष बोर्ड परीक्षा में आपके एनसीईआरटी बुक से ही प्रश्न लिए जाते हैं। हम आपसे आग्रह करेंगे कि एनसीईआरटी बुक को फॉलो करें। साथ में बिहार बोर्ड द्वारा जारी ऑफिशियल मॉडल पेपर को भी देखें इससे आपको परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों के पैटर्न के विषय में जानकारी मिल जाएगी।

कम समय में कैसे करें तैयारी?

दोस्तों , ये प्रश्न सबसे अधिक पूछे जा रहे है कि कम समय में बोर्ड परीक्षा की तैयारी कैसे किया जाए। यदि आप बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं इस बार मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले हैं। समय बहुत कम है तो इस स्थिति में आप गत वर्ष के प्रश्न पत्रों को देखें। पूरे वर्ष में आप जो पढ़ाई किए हैं उसे दोहराएं। छात्रों से आग्रह है कि परीक्षा के समय नए प्रश्नों को पढ़ने से अच्छा है कि आप पूरे वर्ष में तैयार किए प्रश्न को जरूर रिवीजन करें।

परीक्षा के समय सेहत पर रखें ध्यान

खास तौर पर परीक्षा के दिनों में छात्र लोग नर्वस होने लगते हैं। इस स्थिति में आपको अपनी सेहत पर भी ध्यान रखना आवश्यक है।परीक्षा के अंतिम दिनों में समय के साथ पढ़ें और विश्वास रखें कि आप जो पढ़ रहे हैं, उसी में से प्रश्न आएंगे। इस प्रकार आप नर्वसनेस को कम कर सकते हैं। क्वेश्चन बैंक का रिवीजन करें क्योंकि आपको इससे अधिक अंक मिल सकते हैं।

 

इसे भी पढ़ें

परीक्षक का दिल जीतो ? Tricks 100 % Working | सामाजिक विज्ञान में कैसे लाए अच्छे अंक – टिप्स

Bihar Board Exam 2022 में करें यह काम तो नहीं कम होगा नंबर


बिहार बोर्ड मैट्रिक 10वीं के छात्र हेतु नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन तैयारी कर सकते हैं?

Bihar Board 10th Click HERE


 

Telegram NewsViralSK

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स वाले छात्र नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन तैयारी कर  ?

Bihar Board 12th Arts Click HERE


 

जरूर पढ़े--परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय |  बहुत काम का   जान लो


Bihar board latest news NewsViral SK


 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here