Home Bihar Board latest news Bihar Board Exam 2022 में करें यह काम तो नहीं कम होगा...

Bihar Board Exam 2022 में करें यह काम तो नहीं कम होगा नंबर

1562
3
SHARE
Bihar Board Exam 2022 ye kam karo nahi kam hoga number
Bihar Board Exam 2022 ye kam karo nahi kam hoga number

BSEB Board परीक्षा 2022 में करें यह काम तो नहीं कम होगा नंबर : Bihar Board Matric Inter Exam 2022 — BSEB Bihar Board की मैट्रिक और इंटर परीक्षा 2022 का आयोजन फरवरी माह में होने जा रहा है। बोर्ड परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में काफी उत्साह भरा हुआ है। इस परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी हो चुका है।

इंटर (12वी) की परीक्षा 1 फरवरी से 14 फरवरी तक होगा तथा मैट्रिक (10वी) की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच होगी। बिहार बोर्ड की सैद्धांतिक परीक्षा से पहले इसका प्रैक्टिकल परीक्षा का भी आयोजन किया जाना है जिसका प्रवेश पत्र जारी हो गया है।

बिहार बोर्ड के अंतर्गत 10वी और 12वीं कक्षा की फाइनल परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र अभी जारी नहीं किया गया है। तो यह भी जानना जरूरी है कि बोर्ड परीक्षा में क्या ऐसा करे कि परीक्षा में मिलने वाला नंबर नहीं काटे जाए। Bihar Board 10th और 12th परीक्षा में क्या गलती नहीं करें कि नंबर काटे इसकी जानकारी आगे दी जा रही है, तो आइए जानते हैं।

 

BSEB Bihar Board Exam 2022 में इस प्रकार की गलती न करें

Board परीक्षा में विद्यार्थियों कुछ न कुछ गलती कर ही देते हैं, जिस कारण से उस विद्यार्थी का प्राप्तांक घट जाता है। आज हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं कि वह कौन सी ऐसी गलती है जो अक्सर हो जाता है, जिसे हमें अपने बोर्ड परीक्षा में अब नहीं करना है।

विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा देने से पहले रखे इन बातों का ध्यान

आमतौर पर विद्यार्थी परीक्षा में जाने के बाद यदि किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हैं तो वह उस प्रश्न का उत्तर नहीं देते हैं। लेकिन BSEB (Bihar Board) ने यह स्पष्ट रूप से कह दिया है कि परीक्षा के किसी भी प्रश्न का उत्तर किसी भी तरह न छोड़े।

जिस प्रश्नों का उत्तर विद्यार्थी को न भी आता हो उस प्रश्न से संबंधित कुछ जानकारी अवश्य लिख दे। क्योंकि BSEB (Bihar Board) का कहना है कि स्टेप बाइ स्टेप मार्क दिया जाएगा।

BSEB (Bihar Board) के इस स्टेप बाइ स्टेप मार्किंग के अनुसार जो विद्यार्थी जितना उत्तर लिखेंगे उसे उत्तर के हिसाब से ही अंक मिलेगा। यानी यदि कोई प्रश्न के उत्तर पर कुल 5 अंक मिलने है, और यदि विद्यार्थी उस प्रश्न का उत्तर आधा अधूरा भी लिख कर आता है तो उसे आधा अंक अवश्य प्राप्त होगा।

इसी कारण से विद्यार्थी बोर्ड परीक्षा में सभी प्रश्नों का उत्तर अवश्य ही दे, कोई भी प्रश्न को बिल्कुल भी न छोड़े, जितना हो सके उतना जरूर लिख दे। प्रश्न से संबंधित जितना लिखा रहेगा उतना अंक मिलेगा ही।

Bihar Board की परीक्षा में कुछ ऐसे भी विद्यार्थी शामिल होंगे जिन्हें लिखावट अच्छी नहीं होंगी। यदि लिखावट ठीक हो तो अंक अच्छे जरूर मिलेंगे। यानि यह कि अच्छी लिखावट पर अंक भरपूर मिलेंगे। Bihar Board 10वी और 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले विद्यार्थी अपनी लिखावट (Hand Writing) अवश्य ठीक कर ले नहीं तो सही उत्तर पर भी अंक कम मिलेगा।

क्योंकि Bihar Board परीक्षा की कॉपी चेक करने वाले को कॉपी मे लिखा हुआ उत्तर स्पष्ट रूप से दिख जाना चाहिए। यदि उसे समझने में दिक्कत होंगी तो वह नंबर काट सकते हैं।

बोर्ड परीक्षा कॉपी में साफ-साफ लिखने का अभ्यास करें। क्योंकि copy check करते समय आपके लिखावट भाषा शैली तथा प्रस्तुतीकरण विशेष ध्यान दे जाता है। यदि आप पढ़ने में बहुत तेज नहीं है किंतु आप का प्रस्तुतीकरण बेहतर है तो आप अधिक से अधिक नंबर प्राप्त कर सकते हैं।

 

Bihar Board Exam 2022 में करें यह काम तो नहीं कम होगा नंबर

Online Test में जरूर भाग ले लिंक नीचे दिए गए हैं।


? 12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर — CLICK Here

? 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तरCLICK Here


Bihar Board 10th Model Paper 2022 Download
Bihar Board 10th Model Paper 2022 Download

इसे भी पढ़ें

Bihar Board Official Model Paper 2022 Direct Link – Bihar Board 10वीं और 12वीं परीक्षा 2022 के लिए ऑफिशियल मॉडल पेपर हुआ जारी 

Bihar Board Inter Exam: इंटर में प्रश्नों की संख्या होगी दोगुनी, किस विषयों में कितने पूछे जाएंगे प्रश्न

Bihar Board Latest updated


Bihar board latest news NewsViral SK


IMPORTANT LINKS FOR YOU

? SSC AND RAILWAYS Exam GK GS Question & Online Test CLICK Here

? Bihar ITI Enrance Exam GK  Science Question & Online Test CLICK Here


? कंप्यूटर फंडामेंटल हिंदी भाषा में चित्र सहित — CLICK Here


? 12वीं (आर्ट्स) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तर — CLICK Here

? 10वीं ( बिहार बोर्ड) के ऑब्जेक्टिव प्रश्न उत्तरCLICK Here


? बिहार बोर्ड 10वी & 12वी (Arts) Telegram —   ?Click here

?Facebook Fans Page लाइक करे ?Click here

? Twitter  पर जरूर फॉलो करें ?Click here



Bihar board latest news
Bihar board latest news

Bihar Board Exam 2022: Matric Examination Time Table

Bihar board latest news
Bihar board latest news

Bihar Board Exam 2022 :Inter Examination Time Table

Bihar board latest news NewsViral SK
Bihar board latest news

Disclaimer newsviralsk image

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here