Home समाचार संत शिरोमणि बाबा कारू के आराध्य बाबा नाकुचेश्वर महादेव

[ संपूर्ण विडियो ] संत शिरोमणि बाबा कारू के आराध्य बाबा नाकुचेश्वर महादेव

3358
3
SHARE

संत शिरोमणि बाबा कारू के आराध्य बाबा नाकुचेश्वर महादेव : Santsiromani Baba Karu (सहरसा) महापुरा,  महिषी प्रखंड क्षेत्र में संत बाबा कारू आध्यात्मिक स्थल काफी प्रसिद्ध है।  प्रखंड क्षेत्र में स्थित महाभारत कालीन  नाकुचेश्वर मंदिर का शिवलिग कलाकृति के लिए सुप्रसिद्ध है। भक्त वृंद इस पोस्ट में हम आपके साथ संत शिरोमणि कारू बाबा स्थान के कुछ तस्वीर साझा करने वाले हैं।

नाकुचेश्वर महादेव मंदिर से संबंधित किवदंती

वहां के लोगों और पुजारियों का मानना है कि इस मंदिर में पांडव पुत्र नकुल पूजा अर्चना की, इस कारण इस मंदिर का नाम नकुचेश्वर शिव मंदिर पड़ गया।

लोग ऐसा भी कहते हैं कि यह पूरा इलाका जंगलों से घिरा हुआ था आस-पास के गांव से लोग गाय चराने आया करते थे। किस स्थल  पर स्वत: उत्पन्न शिवलिग पर गाय अपने थन से दुग्धाभिषेक किया करती थी।

कारू बाबा स्थान का संपूर्ण दृश्य (निचे click करें)

ऊपर दिए गए वीडियो लिंक पर क्लिक करके वीडियो बाबा का दर्शन करे।

एक दिन चरवाहा ने देखा कि गाय के थन से अपने आप दूध की धारा बह रही है । निकट जाकर देखा तो वहां एक पत्थर दिखाई दिया।

चरवाहे ने उस पत्थर को निकालने का प्रयास किया किंतु निकाल नहीं पाया। रात में भगवान शिव ने उसे सपने में उस शिवलिंग को पूजा करने को कहा। लोग यह भी कहते हैं कि यह क्षेत्र पांडव पुत्रों के अधिनस्थ थे।

 शिवरात्रि पर जुटते है श्रद्धालु का भीड़

वैसे तो इस मंदिर में प्रतिदिन श्रद्धालुओं का आना जाना लगा रहता है किंतु शिवरात्रि सावन नरक निवारण चतुर्दशी के साथ-साथ प्रत्येक रविवार को भक्तों का भीड़ लग जाता है।

महाशिवरात्रि पर मंदिर में शिव विवाह का उत्सव मनाया जाता है झांकी निकाली जाती है शिव धुन अष्टयाम का आयोजन भी किया जाता है। उस दिन भक्तों के लिए बहुत खास दिन होता है।

 बाबा नाकुचेश्वर महादेव ( महपुरा) संत बाबा कारू के आराध्य देव

प्रतिदिन सुबह स्नान करके बाबा कारू , नाकुचेश्वर महादेव को जलाभिषेक करते थे। बाबा कारू नाकुचेश्वर महादेव को ही अपना आराध्य देव मानते थे। उनकी कृपा से ही बाबा कारू लोक देवता के रूप में पूजनीय हो गए। ऐसा भी किवदंती है कि नाकुचेश्वर महादेव बाबा कारू को दर्शन दिए थे।

ऊपर दिए गए सब्सक्राइब बटन पर क्लिक कर सब्सक्राइब कर सकते हैं।

 

 

 

[table id=12 /]

याद रखें www.NewsViralsk.com/GK.html

Thanks ?

यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताएं।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here