Home jac board exam latest news JAC Board Exam 2022: अब एक बार में ही होगी मैट्रिक और...

JAC Board Exam 2022: अब एक बार में ही होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, क्या होगा प्रारूप जानें

1340
0
SHARE
Jac Board Exam 2022
Jac Board Exam 2022

JAC Board Exam 2022: अब एक बार में ही होगी मैट्रिक और इंटर की परीक्षा, क्या होगा प्रारूप जानें

JAC Board Exam 2022: झारखंड एकेडमी काउंसिल में अध्यक्ष नियुक्ति के बाद मैट्रिक और इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 की तैयारी जोर-शोर से शुरू कर दी गई है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा परीक्षा के प्रारूप में बदलाव को लेकर अंतिम रूप दिया जा रहा है। मिली जानकारी के अनुसार प्रश्न पत्र के पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

मैट्रिक तथा इंटर के दोनों टर्म की परीक्षा एक ही बार ली जाएगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार परीक्षा मार्च के अंतिम या अप्रैल के प्रथम सप्ताह में शुभारंभ होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।

इस बार परीक्षा ओएमआर शीट तथा उत्तर पुस्तिका दोनों पर ली जाएगी। कहने का मतलब छात्रों को ऑब्जेक्टिव प्रश्नों के साथ-साथ सब्जेक्टिव प्रश्न भी पूछे जाएंगे।

पूर्व घोषणा के अनुसार परीक्षा दो टर्म में होने की बात कही गई थी, प्रथम चरण में ओएमआर शीट के माध्यम से तथा द्वितीय चरण की परीक्षा उत्तर पुस्तिका पर लिखित देने की बात कही गई थी। इसमें 40- 40 अंक की प्रश्न होनी थी।

मीडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के अनुसार अब दोनों टर्म की परीक्षा एक साथ ही होने की संभावना दिख रही है।
बोर्ड परीक्षा में 80 अंक में से 40 अंक की परीक्षा प्रथम चरण के अनुरूप OMR के माध्यम से ली जाएगी, साथ ही दूसरे चरण की परीक्षा 40 अंक की उत्तर पुस्तिका पर होगी।
एक बात आपको बता दें की प्रथम चरण में ऑब्जेक्टिव प्रश्न यानी बहुवैकल्पिक प्रश्न पूछे जाएंगे जबकि दूसरे चरण की परीक्षा में लघु उत्तरीय तथा दीर्घ उत्तरीय प्रश्न पूछे जाएंगे।

कोविड-19 संक्रमण के बढ़ रहे मामलों के कारण मैट्रिक तथा इंटर बोर्ड परीक्षा 2022 की परीक्षा दो चरणों में लेने की बात कही गई थी किंतु यह परीक्षा दिसंबर में प्रथम चरण की नहीं हो सकी। पर्याप्त समय नहीं होने के कारण अब एक ही चरण में परीक्षा ली जाएगी। परीक्षार्थियों को अब 3 घंटे का समय मिलेगा, कहने का मतलब 80 अंक की परीक्षा के लिए पहले जितना समय परीक्षार्थियों को दिया जाता था उतना ही समय अभी भी मिलेगा।

झारखंड बोर्ड से संबंधित लेटेस्ट जानकारी के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Jac board button

आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप को ज्वाइन कर सकते हैं

Telegram NewsViralSK

Jac Board Exam 2022
Jac Board Exam 2022

Disclaimer newsviralsk image

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here