Home समाचार Bihar ITI Counselling 2024 : बिहार ITI एडमिशन काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण शुरू,...

Bihar ITI Counselling 2024 : बिहार ITI एडमिशन काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, यहां करें आवेदन

219
0
SHARE
Bihar ITI Counselling 2024
Bihar ITI Counselling 2024

Bihar ITI Counselling 2024 : बिहार ITI एडमिशन काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण शुरू, यहां करें आवेदन

बिहार ITI एडमिशन काउंसलिंग ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआत कब से हो रही है और इसमें ऑनलाइन काउंसलिंग कैसे करना है, इसके बारे में हम आपको जानकारी देने जा रहे हैं। तो आईए जानते हैं कि बिहार ITI के लिए ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार से करना है।

BCECE Counselling 2024

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद (BCECEB) के द्वारा बिहार राज्य के सभी सरकारी संस्थानों में ITI पाठ्यक्रम में प्रवेश लेने के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया 22 जुलाई को शुरू हो गई है और यह 4 अगस्त 2024 तक होगी।

ऐसे विद्यार्थी जो आईटीआई प्रवेश परीक्षा परिणाम आने के बाद अपने काउंसलिंग का इंतजार कर रहे हैं तो उनको हम बता दे की Bihar ITI Admission काउंसलिंग की शुरुआत कब से हो रही है और कहां से की जाएगी इसकी जानकारी नीचे दी जा रही हैं।

Bihar BCECE ITI Counseling लेटेस्ट अपडेट जारी किया है जिसमें कहा गया है कि बिहार आईटीआई प्रवेश परीक्षा उतार न कर चुके विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए बुलाया गया है।

Bihar Government ITI के काउंसलिंग की तारीख निर्धारित कर दी गई जिसमें छात्र छात्रा काउंसलिंग में सिलेक्ट होने के बाद उन्हें परिषद की ओर से आवंटन पत्र जारी किया जाता है।

इस आवंटन पत्र को बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा। इस आवंटन पत्र में नाम आने के बाद अभ्यर्थी को एडमिशन के लिए सिलेक्ट किए हुए कॉलेज में बुलाया जाएगा।

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा परिषद की ओर से ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से 17 जुलाई को नोटिफिकेशन जारी किया गया जिसमें बिहार आईटीआई के काउंसलिंग की तारीख को निर्धारित कर दिया गया।

बिहार ITI सीट मैट्रिक्स पोस्टिंग वेबसाइट पर 18 जुलाई 2024 को अपडेट कर दिया गया जिसके बाद सीट आवंटन के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और विकल्प भरने की प्रारंभिक तिथि 22 जुलाई 2024 को निर्धारित की गई है।

सीट आवंटन और अपने पसंद के कॉलेज सेलेक्ट करने की अंतिम प्रक्रिया 4 अगस्त 2024 तक चलने वाली है।

इस प्रक्रिया के बाद बिहार आईटीआई प्रवेश काउंसलिंग के प्रथम चरण का अंतिम सीट आवंटन का परिणाम 9 अगस्त को जारी किया जाएगा।

प्रथम चरण का सीट आवंटन पत्र जारी करने के बाद इसे डाउनलोड करने के अंतिम तिथि 17 अगस्त तक दी गई है। इसके बाद प्रथम चरण में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज सत्यापन और प्रवेश की प्रक्रिया 10 अगस्त से 17 अगस्त 2024 तक चलने वाली है।

प्रथम सत्र की काउंसलिंग समाप्त और प्रवेश की समाप्ति के पश्चात बिहार आईटीआई प्रवेश काउंसलिंग की द्वितीय चरण की सीट आवंटन का परिणाम इसी महीने 25 अगस्त 2024 को जारी किया जाना है।

इसके बाद द्वितीय चरण के आवंटन पत्र डाउनलोड करने के निर्धारित तिथि 25 अगस्त से 2 सितंबर तक तय किया गया है। द्वितीय चरण के आवंटन पत्र डाउनलोड करने के बाद दस्तावेज सत्यापन और एडमिशन की प्रक्रिया 2 सितंबर तक तय किया गया है।

आइए अब आपको जानकारी दें कि इस काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण कैसे करना है

बिहार ITI काउंसलिंग के लिए ऑनलाइन आवेदन और पंजीकरण कैसे करें?

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट के होम पेज bceceboard.bihar.gov.in पर जाना होगा।

इसके बाद होम पेज पर Quick links के अंतर्गत ऑनलाइन काउंसलिंग केमिकल पर क्लिक करने के बाद Bihar ITICAT काउंसलिंग पर क्लिक करना है।

इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलेगा जिसको ध्यान पूर्वक भरकर सभी आवश्यक दस्तावेज को सावधानी पूर्वक स्कैन कर अपलोड करना होगा।

और अब अंत में रजिस्टर के विकल्प पर क्लिक करने के बाद प्राप्त रसीद को डाउनलोड करके अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

Bihar ITI Counselling Registration Online Check


 

Bihar me Naukari
Bihar me Naukari

 

Bihar ITI Counselling 2024
Bihar ITI Counselling 2024

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here