Home Bihar Board latest news Bihar Board Intermediate Exam 2022: ओएमआर भरने में कर रहे ऐसी गलतियां,...

Bihar Board Intermediate Exam 2022: ओएमआर भरने में कर रहे ऐसी गलतियां, रिजल्ट पेंडिंग से कोई रोक नहीं सकता

574
0
SHARE
Bihar board latest news NewsViral SK
Bihar Board Exam latest news in Hindi

Bihar Board Intermediate Exam 2022: ओएमआर भरने में कर रहे ऐसी गलतियां, रिजल्ट पेंडिंग से कोई रोक नहीं सकता

बिहार बोर्ड इंटरमीडिएट परीक्षा 2022 परीक्षाएं जारी है। इस बीच छात्रों द्वारा ओएमआर उत्तर पत्रक से लेकर बहुत बड़ी गलतियां सामने आ रही है। जैसा कि बताया जा रहा है कि नीले या काले बॉल पेन से ओएमआर भरा जाना है। किंतु हैरान करने वाली बात तो यह है कि कुछ परीक्षार्थी ओएमआर आंसर शीट पर सिर्फ सही का निशान लगाकर आ रहे हैं।

परीक्षा केंद्र द्वारा इसकी शिकायत प्रत्येक दिन डीईओ कार्यालय में किया जा रहा है। केंद्राधीक्षकों द्वारा जानकारी प्रत्येक दिन डीईओ ऑफिस में दी जा रही है। यह शिकायत अधिकतर केंद्रों से आ रही है।

आपको बता दें कि ओएमआर को स्कैनर के द्वारा जांच किया जाता है। यदि इस प्रकार की गलतियां सामने आए तो सिस्टम ऐसे उत्तर पत्र को स्वीकार ही नहीं करेंगे। इस स्थिति में उन छात्रों का रिजल्ट पेंडिंग हो जाएगा। बोर्ड की तरफ से ओएमआर भरने के लिए भी दिशा निर्देश दिए गए हैं।

आपको पता होगा कि इंटर की परीक्षाएं 13 फरवरी तक चलेगी किंतु प्रत्येक दिन कुछ छात्रों द्वारा ओएमआर उत्तर पत्रक में इस प्रकार की गलतियां पकड़ी जा रही है।

बोर्ड द्वारा निर्देश जारी किया गया है कि दोनों पालियों में छात्रों को ओएमआर भरने के विषय में बताया जाए। परीक्षा शुरू होने से पहले ओएमआर भरने की विषय में जानकारी दी जाए। क ई छात्र तो ऐसे हैं जो ओएमआर उत्तर पत्रक को नाखून से खरोच देते हैं। इस प्रकार ओएमआर डैमेज हो जाता है। ऐसे छात्र भी है जो ओएमआर में गोला भरने की वजह सिर्फ डॉट लगा देते हैं। क्या इस स्थिति में स्कैनर उत्तर पत्र को स्कैन कर पाएंगे? बिल्कुल नहीं …..

बोर्ड द्वारा ओएमआर उत्तर पत्रक को भरने के विषय में जानकारियां दी गई है कि परीक्षार्थी नीले या काले पेन से ही ओएमआर उत्तर पत्रक को भरें किंतु कुछ छात्र पेंसिल से ओएमआर उत्तर पत्रक को भर रहे हैं। ओएमआर उत्तर पत्रक पर नाखून और ब्लड का प्रयोग कर रहे हैं।

 

Bihar Board 10th Exam 2022
Bihar Board 10th Exam 2022

बिहार बोर्ड मैट्रिक 10वीं के छात्र हेतु नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन तैयारी कर सकते हैं?

Bihar Board 10th Click HERE


 

Telegram NewsViralSK

बिहार बोर्ड 12वीं आर्ट्स वाले छात्र नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑनलाइन तैयारी कर  ?

Bihar Board 12th Arts Click HERE


 

जरूर पढ़े--परीक्षा के तनाव से बचने का उपाय |  बहुत काम का   जान लो


Bihar board latest news NewsViral SK


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here