Home Important Days Ambedkar Jayanti 2023: डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती, जानें महत्व और इतिहास

Ambedkar Jayanti 2023: डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती, जानें महत्व और इतिहास

788
0
SHARE
Ambedkar Jayanti 2023

Ambedkar Jayanti 2023: डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती, जानें महत्व और इतिहास

Ambedkar Jayanti 2023 Date: संविधान निर्माता, दलितों का मसीहा और प्रकांड विद्वान बाबा भीमराव अंबेडकर का जन्मदिन प्रतिवर्ष 14 अप्रैल को मनाते हैं।

भीमराव अंबेडकर का जीवन संघर्षों से भरा हुआ था, बचपन से ही सामाजिक भेदभाव का शिकार होने के कारण वह काफी प्रभावित हुआ। इसका प्रमुख कारण यह था कि वह निचले तबके से आते थे, आगे चलकर जनकल्याण के लिए बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर योगदान दिया।

हम इस वर्ष बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर के 132 वां जन्मदिन मना रहे हैं।

डॉ. भीमराव अंबेडकर का इतिहास : Baba Bhim Rao Ambedkar History

भीमराव अंबेडकर का बचपन का नाम भिवा रामजी अंबेडकर था। भिवा का जन्म 14 अप्रैल 1981 को मध्यप्रदेश के महू में हुआ था। उनके पिता का नाम रामजी मालोजी सकपाल तथा माता जी का नाम भीमाबाई है। भीमराव अंबेडकर अपनी 14 भाई-बहनों में सबसे छोटे थे। उस समय छुआछूत चरम सीमा पर थी। अंबेडकर को बचपन के दिनों में अछूत माने जाते थे।

बचपन में भीमराव अंबेडकर पढ़ने में काफी तेज थी किंतु उन्हें काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता था। छुआछूत के कारण उन्हें पढ़ने में भी काफी समस्याएं उत्पन्न होती।

भीमराव अंबेडकर 1913 में अमेरिका के कोलंबिया यूनिवर्सिटी से लॉ, इकोनॉमिक्स और पॉलिटिकल साइंस में डिग्री प्राप्त की।

वह भारत में लेबर पार्टी का गठन किया तथा आजादी के बाद कानून मंत्री बनाए गए। 1990 में अंबेडकर को नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया ।

डॉ. भीमराव आंबेडकर जयंती क्यों मनाई जाती है? Ambedkar Jayanti

डॉ. भीमराव अंबेडकर पिछड़ा वर्ग को समानता अधिकार दिलाने, जाति व्यवस्था का कड़ा विरोध किया । उन्होंने अपना संपूर्ण जीवन समाज सुधार के लिए न्योछावर कर दिए। यही कारण है कि बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर की जयंती को भारतवर्ष में जातिगत भेदभाव और उत्पीड़न जैसे बुराइयों से लड़ने, समानता दिवस के रूप में मनाया जाता है।

डॉ. भीमराव अंबेडकर जयंती, जानें महत्व और इतिहास

Disclaimer: यहां सूचना मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। Newsviralsk.com किसी भी तरह की मान्यता जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here