Home Aadhaar card latest update Aadhaar 2.0′ की तरफ बढ़ा रही कदम: आपके आधार में क्या होगा...

Aadhaar 2.0′ की तरफ बढ़ा रही कदम: आपके आधार में क्या होगा बदलाव, संपूर्ण जानकारी

1342
0
SHARE
Aadhaar 2.0 latest news
Aadhaar 2.0 latest news

Aadhaar 2.0′ की तरफ बढ़ा रही कदम: आपके आधार में क्या होगा बदलाव, संपूर्ण जानकारी

Aadhaar 2.0 की तरफ बढ़ा रही कदम, भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण UIDAI के CEO सौरभ गर्ग ने मंगलवार को आधार कार्ड को लेकर भविष्य की एक योजना बनाई है।

सौरभ गर्ग का कहना है कि प्राधिकरण ‘आंशिक सत्यापन’ को सक्षम बनाने वाले समाधानों पर विचार करने के लिए पूर्ण रूप से तैयार हैं । उन्होंने भारत डिजिटल सम्मेलन 2022 को संबोधित करते हुए ऐसा कहा है। यूआईडीएआई से इस समाधानों के विषय में राय जानने को उत्सुक है।

वे कहते हैं कि हम आंशिक सत्यापन पर विचार करने के लिए तैयार हैं किंतु कुछ लोगों का मानना है कि सिर्फ उम्र की पुष्टि करना चाहते हो।
हो सकता है कि उनका इससे ज्यादा जानकारी पाने की इच्छा ना हो।

आधार कार्ड जारी करने वाली संस्था ‘आधार 2.0’ की ओर कदम बढ़ा रही है तथा ब्लॉकचैन एवं क्वांटम कंप्यूटिंग के प्रयोग की संभावनाओं पर भी विचार कर रही है।

यूआईडीएआई के प्रमुख इस मुद्दे पर अपने उद्योग जगत के लोगों से राय लेना चाहते हैं। उनकी मांग क्या है? हम उनके हिसाब से सुविधा प्रदान कर पाएंगे अथवा नहीं।

उनका कहना है कि किसी व्यक्ति के खास इलाके का निवासी होने की पुष्टि के लिए सत्यापन की जरूरत पड़ती है। इस प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए प्राधिकरण अभी तक कोई समाधान विकसित नहीं कर पाए हैं, किंतु इस विषय में भी गौर करने के लिए तैयार हैं।

Aadhaar card me kitane bar sudhar
Aadhaar card

प्रति महीने आधार समर्थित भुगतान प्रणाली के माध्यम से 40 करोड़ से भी अधिक बैंकिंग लेनदेन किए जा रहे हैं। गर्ग का कहना है प्रतिदिन 5 करोड़ से ज्यादा सत्यापन आधार नंबर के माध्यम से किए जा रहे हैं।

गर्ग ने अपना विचार व्यक्त करते हुए बताए हैं की ‘आधार 2.0’ आने से स्वचालित बायोमेट्रिक मिलान काफी तेजी से हो सकेगा, साथ ही यह काफी सुरक्षित भी होगा। वे बताए हैं कि प्राधिकरण ब्लॉकचेन तथा क्वांटम कंप्यूटिंग तकनीक का अधिक से अधिक फायदा उठाने के बारे में विचार कर रही हैं।


Aadhar card से संबंधित और भी पोस्ट पढ़ने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर सकते हैं।

Read more button newsviralsk

Disclaimer newsviralsk image

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here