Home समाचार 232 Chinese Apps Banned in India: लूट मचाने वाली लोन और बेटिंग...

232 Chinese Apps Banned in India: लूट मचाने वाली लोन और बेटिंग वाले 232 ऐप्स भारत में बैन

503
0
SHARE

232 Chinese Apps Banned in India: लूट मचाने वाली लोन और बेटिंग वाले 232 ऐप्स भारत में बैन


232 Chinese Apps Banned: भारत सरकार द्वारा फिर से एक बार डिजिटल स्ट्राइक किया गया जिसमें 138 बैटिंग वाले ऐप तथा 94 लोन देने वाले ऐप कार्रवाई की गई है।

साफ तौर पर बताया जा रहा है कि इन एप्स को चीनी कनेक्शन होने के कारण बैन किया गया है।
इस प्रकार 138 बेटिंग एप्स और 94 लोन देने वाले एप्स को सरकार द्वारा बैन किया गया क्योंकि यह एप्स भारतीय सुरक्षा तथा अखंडता के लिए बहुत बड़ा खतरा था।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बताया जा रहा है कि इन एप्स का संबंध चीन से था इस कारण इन एप्स को इमरजेंसी और अर्जेंट ब्लॉक करने का आदेश दिया गया।

सरकार द्वारा आईटी एक्ट के सेक्शन 69 के तहत कुल 232 ऐप्स को बैन किए गए हैं।

मिली जानकारी के अनुसार गृह मंत्रालय ने दी इसके विषय में इलेक्‍ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को सूचना दी थी। रिपोर्ट में बताया गया था कि राष्ट्र हित के लिए ये एप्स खतरनाक है।

अधिकतर एप्स प्ले स्टोर पर उपलब्ध नहीं है किंतु थर्ड पार्टी वेबसाइट पर अभी भी उपलब्ध है। रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि बेटिंग एप्स और गेम्स ऐप को थर्ड पार्टी लिंक से डाउनलोड किया जा सकता है। और ऑनलाइन सीधे सोशल मीडिया साइट से भी खेला जा सकता है।

इस प्रकार के ऐप्स से बच के रहना है क्योंकि ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ‌ आए दिन आपको अनेक प्रकार के ऐसी घटनाओं का सामना करना पड़ता है, जो आपके डाटा को है क करके बैंक अकाउंट तक को साफ कर देता है।

लोग एप्स चलाते समय इस बात को नहीं जानती और बिना जाने एप्स को चलाने में मस्त रहते हैं। ‌ आपको इसके बारे में भी जानना बेहद जरूरी है।

 

A

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here