Home समाचार Telegram Ban: क्या भारत में बैन हो गया टेलीग्राम एप, सोशल मीडिया...

Telegram Ban: क्या भारत में बैन हो गया टेलीग्राम एप, सोशल मीडिया पर ट्रेंड में है यह खबर

204
0
SHARE

Telegram Ban: क्या भारत में बैन हो गया टेलीग्राम एप, सोशल मीडिया पर ट्रेंड में है यह खबर

बेहतर प्राइवेसी और सिक्योरिटी के दावे करने वाले इंस्टैंट मैसेजिंग एप टेलीग्राम (Telegram) के CEO पावेल ड्यूरोव को हाल ही में गिरफ्तार कियागया। इसके बाद सरकार द्वारा टेलीग्राम के खिलाफ जांच शुरू कर दी गई है।
रिपोर्टर से मिली जानकारी के अनुसार टेलीग्राम का सबसे अधिक उपयोग स्कैम, फ्रॉड और क्रिमिनल एक्टिविटीज मैं किया जा रहा है। इसके अंतर्गत Extortion और Gambling आदि भी शामिल हैं।
वैसे सोशल मीडिया पर अभी टेलीग्राम को लेकर ऐसा बताया जा रहा है कि भारत में बन कर दिया गया। और यह भी सुनने को मिल रहा है कि बहुत जल्द टेलीग्राम को प्ले स्टोर से भी हटा दिएजाएंगे। ‌ आपको बता दे की टेलीग्राम के यूजरों की संख्या 55 लाख से भी अधिक है।
किंतु यह समाचार वास्तविक है या फेक इस विषय पर भी चर्चा करने की आवश्यकता है।
अभी के समय में फेक न्यूज़ काफी तेजी से फैलता है, इसलिए सोशल मीडिया पर सीधे विश्वास कर लेना उचित नहीं है। हां एक प्रश्न यूजर के मन में जरूर आ रहा है वह प्रश्न यह है कि क्या टेलीग्राम को भारत में बन कर दिया जाएगा?

आपको बता दे की टेलीग्राम अभी तक भारत में आधिकारिक रूप से बन नहीं हुआ। जांच जारी है यदि दोषी पाया जाता है तो निश्चित तौर पर इसे बना कर दिया जाएगा।

भारत में टेलीग्राम के खिलाफ गृह मंत्रालय और मिनिस्ट्री ऑफ इलेक्ट्रोनिक्स एंड इंफोर्मेशन टेक्नोलॉजी के तहत काम करने वाली एजेंसी Indian Cybercrime Coordination Centre (I4C) जांच शुरू कर सकती है।

वैसे एक बात है कि टेलीग्राम पर सबसे ज्यादा स्कैन और प्राइवेसी होता है। सबसे अधिक भारत में फिल्मों, वेब सीरीज, ओटीटी कंटेंट की प्राइवेसी के लिए किया जा रहा है। उसके बाद ऑनलाइन स्कैन टेलीग्राम के माध्यम से किया जा रहा है।

इस विषय में आपका क्या विचार है कमेंट के माध्यम से जरूर बताने का प्रयास करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here