Home Uncategorized What is IR Blaster: स्मार्टफोन में क्यों होता है ये छेद, फायदे...

What is IR Blaster: स्मार्टफोन में क्यों होता है ये छेद, फायदे जानकर हैरान रह जाओगे

218
0
SHARE
What is IR Blaster
What is IR Blaster

What is IR Blaster: स्मार्टफोन में क्यों होता है ये छेद, फायदे जानकर हैरान रह जाओगे

What is IR Blaster: स्मार्टफोन में IR Blaster एक ऐसा फीचर होता है जो आपके स्मार्टफोन को यूनिवर्सल रिमोट की तरह कार्य करने के योग बना देता है।

इसमें एक ऐसी रोशनी होती है जो इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंट्रोल करने के लिए उपयोग होता है। जैसे टीवी, एयर कंडीशनर, सेट-टॉप बॉक्स आदि।
आज के आर्टिकल में हम बताने वाले हैं कि यह डिवाइस कैसे काम करता है। और कैसे यूजर को बहुत सारे कामों को आसान कर देता है। आपको विस्तार से बताने वाले हैं।

स्मार्टफोन में एक छोटा सा IR एमिटर मौजूद होता है जो इंफ्रारेड सिग्नल को भेजता है। सिग्नल आपके घर में मौजूद इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस द्वारा डिटेक्ट रहता है।

जब आप अपने स्मार्टफोन में ऐप के माध्यम से संबंधित बटन को दबाते हैं तो, IR एमिटर कुछ विशेष डिवाइस तक सिग्नल भेजता है तथा दिए गए निर्देश के अनुसार काम कर देता है।

ऐसे में आप अपने स्मार्टफोन के माध्यम से घर में प्रयोग होने वाले कई इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को कंट्रोल कर लेते हैं।
इससे यूजर को सभी चीजों के लिए अलग-अलग जगह पर रिमोट की आवश्यकता नहीं होती है यानी आप अपने इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को एक ही जगह से कंट्रोल कर सकते हैं।
यह पोर्टेबल होता है अर्थात आप अपने फोन को कहीं भी ले जा सकते हैं और अपने डिवाइस को नियंत्रित कर सकते हैं।
अपने फोन के डिवाइस से ही आप इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चालू कर सकते हैं या फिर बंद कर सकते हैं। यदि आप टेलीविजन देख रहे हैं तो फिर वॉल्यूम को कम या ज्यादा भी कर सकते हैं।

IR Blaster के नुकसान

IR Blaster का सबसे बड़ा नुकसान यही है कि यह सभी स्मार्टफोन में नहीं होतेहैं। इतना ही नहीं इसके सिग्नल की रेंज भी एक सीमित होती है। कुछ डिवाइस के साथ यह काम नहीं करता है। अर्थात लोक प्रिय डिवाइस में इस प्रकार के फीचर देखे जाते हैं।

What is IR Blaster
What is IR Blaster

IR Blaster के विषय में आप क्या जानते हैं कमेंट में जरूर बताने का प्रयास करें। क्या यह आने वाले समय में अच्छा हो पाएगा।

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here