Home Aadhaar card latest update Pan Card New Rule Today : पैन कार्ड को लेकर दुबारा नया...

Pan Card New Rule Today : पैन कार्ड को लेकर दुबारा नया नियम लोगो का बढ़ी मुसीबत

220
0
SHARE
Pan Card New Rule Today
Pan Card New Rule Today

Pan Card New Rule Today : पैन कार्ड को लेकर दुबारा नया नियम लोगो का बढ़ी मुसीबत

सरकार द्वारा पैन कार्ड तथा आधार कार्ड से संबंधित अपडेट आते ही जाते हैं। आपको बता दे कि इसी बीच पैन कार्ड धारक के लिए एक बहुत बड़ी अपडेट सामने आई है।
यदि आप नया पैन कार्ड बनवाया है या फिर पहले से पैन कार्ड है तो इस जानकारी को पूरा करें।
इस आर्टिकल में हम सरकार द्वारा जारी गाइडलाइन को जानेंगे।
जैसा कि हम जानते हैं पैन कार्ड का हमारे दैनिक जीवन में काफी महत्वपूर्ण स्थान है । इसके बिना आज के समय में ऑफिशल कामकाजों में काफी समस्याएं होती है। यदि बैंक में एक खाता ओपन करवाने के लिए जाते हैं तो वहां भी पैन कार्ड की आवश्यकता पड़ जाती है।
कहने का मतलब पैन कार्ड और आधार कार्ड का प्रयोग अभी के समय में नितांत आवश्यक हो गया है।
दोस्तों आज के समय में पैन कार्ड से संबंधित फ्रॉड करने वाले लोगों की संख्या बढ़ती जा रही है। इससे बचने के लिए सरकार हमेशा कुछ ना कुछ अपडेट लाती रहती है ताकि हम लोग फ्रॉड लोगों से बच सके।

कभी-कभी आपको भी इस प्रकार की काल का सामना करना पड़ा होगा जहां पर आपको बहुत बड़ा लालच दिया जाता है और फिर आपसे डॉक्यूमेंट के विषय में जानकारी लेने का प्रयास करते हैं। यदि आप एक्सेस दे देते हैं तो फिर फ्रॉड आपके अकाउंट से पैसे निकाल लेते हैं।

ऐसे में आपको फ्रॉड कॉल से बच के रहना है और पूछो किसी भी प्रकार की जानकारी नहीं देना है।

सरकार की ओर से पैन कार्ड धारकों को निर्देश दिया गया है कि 31 जुलाई तक अपने आधार से लिंक कर ले। किंतु कार्य पूरा नहीं होने के कारण इसकी डेट बढ़ा दी गई है।

अब पैन कार्ड धारक 31 अगस्त तक अपने आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कर सकते हैं। जो लोग यह काम नहीं करवाए हैं जल्दी से जल्दी इसे पूर्ण कर ले। अन्यथा लेनदेन की प्रक्रिया में भी रुकावट आ सकती है।
इतना ही नहीं यदि आप पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो ₹1000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है। यदि आपका पैन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं है तो फिर आप किसी भी प्रकार के कार्य नहीं कर पाएंगे।

Pan Card New Rule Today : पैन कार्ड बिना नहीं होंगे यह काम

पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं करते हैं तो उसे स्थिति में आपका पैन कार्ड बेजान हो जाएगा। यानी इसे आप कोई वित्तीय कार्य नहीं कर सकेंगे।
आप आईटीआर फाइल, इनकम टैक्स और किसी बैंक में अपना अकाउंट भी ओपन नहीं करवा सकेंगे। इसलिए आप जल्द ही पैन कार्ड एक्टिवेट कराने के लिए आवेदन कर दें ।

इतना ही नहीं यदि आपका पैन कार्ड डीएक्टिवेट हो जाता है और फिर आप इसका इस्तेमाल करते हैं तो कुछ समय आपको ₹10000 तक का जुर्माना भरना पड़ सकता है।
इनकम टैक्स एक्ट की धारा 272B के तहत इतने जुर्माने का प्रावधान है।

Pan-Aadhaar लिंक करना बेहद आसान

दोस्तों पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करना बिल्कुल आसान है आप अपने स्मार्टफोन से या काम आसानी से कर सकते हैं। इसलिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करने की आवश्यकता है।

सबसे पहले काम आपको इनकम टैक्स की ऑफिशियल वेबसाइट www.incometax.gov.in पर लॉग इन करना है और उसके बाद ‌क्विक लिंक्स सेक्शन में जाकर लिंक आधार पर क्लिक करना होगा।

आपके सामने एक नया स्क्रीन विंडो खुलकर आ जाएगी।

यहां पर आपको अपना पैन नंबर, आधार नंबर और मोबाइल नंबर दर्ज करना है।

‘I validate my Aadhaar details’ के विकल्प पर क्लिक करना है।

उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP प्राप्त होगा उसे भर कर फिर ‘Validate’ पर क्लिक करना होगा।

Pan Card New Rule Today
Pan Card New Rule Today

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here