Home समाचार 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं |...

14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं | Hindi Day History

2716
0
SHARE
14 September 2020 Hindi day
14 September 2020 Hindi day

14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं | Hindi Day History : Hindi diwas kya hai, Hindi diwas , Hindi Day History. एजुकेशनल पोर्टल में बहुत-बहुत स्वागत है। आज का पोस्ट अभी खास होने वाला है। इस पोस्ट में हम देखेंगे कि हम 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं? इसका इतिहास क्या है?

14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में क्यों मनाते हैं | Hindi Day History

हिंदी भाषा को भारत की आधिकारिक भाषा के रूप में 14 सितंबर 1949 को अपनाया गया और तब से हम 14 सितंबर को हिंदी दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं।

भारत विविधताओं का देश है, यहां अनेक संस्कृति और भाषाओं के लोग निवास करते हैं, किंतु हिंदी सबसे अधिक बोले और लिखे जाते हैं। इस भाषा को लोग आसानी से समझ लेते भी हैं।

भारत में हिंदी भाषा के लगभग 26 करोड़ से अधिक हिंदी बोलने वाले हैं। इस प्रकार हम कह सकते हैं कि हमारे देश में अधिक बोले जाने वाली भाषाओं में हिंदी सबसे आगे है।

भारतीय संविधान सभा ने 14 सितंबर 1949 में हिंदी को राजभाषा का दर्जा दिया गया किंतु भारतीय संविधान 26 जनवरी 1950 में लागू किया गया।

भारत की 22 अनुसूचित भाषाएँ, जिनमें से केवल हिंदी और अंग्रेजी को आधिकारिक तौर पर उपयोग होता है।

अब प्रश्न यह उठता है कि– भारत का राष्ट्रीय भाषा क्या है? क्या हिंदी राष्ट्रीय भाषा है….
यहां क्लियर कर देना चाहता हूं कि भारत का राष्ट्र भाषा हिंदी नहीं है, हिंदी भारत का राजभाषा है।

1970 में महात्मा गांधी अपने भाषण में हिंदी भाषा के महत्त्व पर अपना विचार दिए थे। उनका कहना था कि हिंदी अपने देश में सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषाओं में एक है। इसलिए हिंदी भाषा को राष्ट्रीय भाषा के रूप में स्वीकार करना चाहिए।

उन्होंनेे उन्होंने महाकवि गोस्वामी तुलसीदास के विषय में भी बताएं। साथ ही अपने देश के और भी लेखकों के विषय में भी बताएं जो हिंदी के क्षेत्र में अहम भूमिका निभा चुके हैं। जैसे हरिवंश राय बच्चन, मुंशी प्रेमचंद इत्यादि।

इस पोस्ट के अंत में आपको बता देना चाहता हूं कि हिंदी भाषा का महत्व आज से नहीं है, यह लगभग 300 वर्षों से पुरानी भाषाएं है। अतः हमें हिंदी के प्रचार प्रसार में जरा सा भी संकोच नहीं करना चाहिए।

14 September 2020 Hindi day
14 September 2020 Hindi day

इस पोस्ट को अपने दोस्तों के बीच जरूर शेयर करें

[table id=12 /]

याद रखें www.NewsViralsk.com/GK.html

Current Affairs  करेंट अफेयर्स Click Here

Thanks ?

यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा जरूर बताएं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here