Home समाचार Bihar Board Inter Admission date 2021 : बिहार बोर्ड ने इंटर एडमिशन...

Bihar Board Inter Admission date 2021 : बिहार बोर्ड ने इंटर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 19 जून 2021 से शुरू

779
0
SHARE
Bihar Board Inter Admission
Bihar Board Inter Admission

Bihar Board Inter Admission date 2021 : बिहार बोर्ड ने इंटर एडमिशन के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रकिया 19 जून 2021 से शुरू कर सकती है । जिसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है।

आवेदन करने के लिए छात्र ofssbihar.in पर 28 जून 2021 तक जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। साथ ही बोर्ड का कहना है कि छात्र किसी भी विद्यालय का विकल्प चुनने से पहले वहां की पिछले साल की कटऑफ लिस्ट एक बार जरूर देख लें।

Bihar Board के अलावा CBSE, ICSE एवं अन्य बोर्ड से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को भी ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। क्योंकि CBSE एवं ICSE बोर्ड के 10वीं कक्षा का रिजल्ट जारी नहीं किया गया है, और जब भी इन दोनों बोर्ड के विद्यार्थियों का परीक्षाफल जारी किया जाएगा, तब इन्हें आवेदन का अवसर दिया जाएगा।

आवेदन की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद नामांकन के लिए प्रथम चयन सूची जारी किया जाएगा। CBSE, ICSE बोर्ड के विद्यार्थियों को भी बिहार बोर्ड के विद्यार्थियों की तरह प्रथम चयन सूची के आधार पर नामांकन लेने का अवसर दिया जाएगा।

बोर्ड का कहना है कि आवेदन करते समय एक छात्र एक ही मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी का इस्तेमाल करें। अन्य छात्र उस मोबाइल नंबर व ईमेल आईडी का उपयोग न करें।

 

बोर्ड ने कहा है कि सभी विकल्प को ध्यान से चुनें, क्योंकि एडमिशन प्रक्रिया के समय उसे बदला नहीं जा सकेगा। आवेदन शुल्क 350 रुपये जमा किए बिना आवेदन की स्वीकृति नहीं दी जाएगी।

मैट्रिक में उत्तीर्ण कुल छात्र –12 लाख 93 हजार 54

इंटर में कुल सीट इस प्रकार है

कला (Arts) संकाय में 7 लाख 68 हजार 156 सीटें

विज्ञान (Science) संकाय में 7 लाख 2 हजार 576 सीटें

वाणिज्य ( Commerce )संकाय में 2 लाख 29 हजार 748 सीटें

बोर्ड की मानें तो इंटर में इस बार 17 लाख 2 हजार सीटों पर दाखिला लिया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here