Home समाचार YouTube का धांसू update | YouTube Big update for creators

YouTube का धांसू update | YouTube Big update for creators

838
0
SHARE
YouTube Big update for creators
YouTube Big update for creators

YouTube का धांसू update | YouTube Big update for creators : नमस्कार दोस्तों एजुकेशनल पोर्टल newsviralsk में बहुत-बहुत स्वागत है। दोस्तों, आज का पोस्ट हमारे YouTube creators भाइयों के लिए हैं, जो यूट्यूब पर काम करते हैं। यूट्यूब के ऊपर वीडियो अपलोड करते हैं और viewers का दिल जीतते हैं।

YouTube Big update for creators in Hindi

यदि आप किसी का वीडियो देखते हैं तो वीडियो से नीचे आपको Like तथा Dislike का बटन दिखता है। ‌ ये दो बटन Like तथा Dislike का क्यों है? इसके विषय में थोड़ा जान लेते हैं।

यदि आप किसी वीडियो को देखते हैं, आपको वह वीडियो पसंद आ गया तो आप अपनी सहमति जताने के लिए लाइक बटन को प्रेस कर देते हैं। यदि आपको वीडियो पसंद नहीं आता या फिर वीडियो का थंबनेल कुछ और कह रहा है तथा वीडियो के अंदर कुछ और ही बताया जा रहा है तो फिर आप Dislike बटन को प्रेस करते हैं। ‌

कहने का मतलब सहमति जताने के लिए Like का बटन दबाते हैं और फिर सहमति के लिए Dislike का। यहां पर दोनों बटन का खास महत्व है। अगर साकारात्मक दृष्टिकोण से देखा जाए तो ये दोनों बटन का बहुत ही खास है।

YouTube creators को Dislike बटन के माध्यम से पता लग जाता है कि हमारा वीडियो दर्शकों के लिए अच्छा नहीं बना हमें क्या सुधार करना चाहिए या फिर यदि Like की संख्या बढ़ जाती है तो क्रिएटर मोटिवेट होते हैं दोनों ही मायने में यह बटन प्रेरणा स्रोत है।

किंतु जब यूट्यूब इन दोनों बटन पर रिसर्च किए तो यह पाए गए कि युटुब क्रिएटर के हैटर्स भी डिसलाइक की संख्या बढ़ा देते हैं ताकि इसके वीडियो को लोग कम देखें। ऐसा देखा गया है जिस वीडियो पर डिसलाइक की संख्या अधिक होती है लोग उसे देखना पसंद नहीं करते और बिना देखे डिसलाइक पर ही क्लिक करते हैं । इससे डिसलाइक की संख्या और भी बढ़ जाती है। किंतु यहां वीडियो अच्छा है, वीडियो की क्वालिटी में कुछ कमी नहीं है। इन तथ्यों को ध्यान में रखकर यूट्यूब क्रिएटर के हित में एक बहुत बड़ा अपडेट करने वाला है।

आने वाले समय में यूट्यूब video पर Like बटन तो दिखेगा Dislike बटन भी दिखेगा किंतु Dislike की संख्या visitors को नहीं दिखने वाला है।

डिसलाइक की संख्या को क्रिएटर इंटरनल ही देख पाएंगे । इससे क्रिएटर को पता लग जाएगा कि सही में हमें वीडियो में क्या सुधार करनी चाहिए। और इस डिसलाइक का असर भोले भाले विजिटर पर नहीं पड़ेंगे जो बिना देखे वीडियो पर डिसलाइक ठोकते हैं।

Online Earn Money से संबंधित लेख पढ़ने के लिए ?Click here

YouTube का धांसू update | YouTube Big update for creators दोस्तों, यह यूट्यूब का छोटा सा अपडेट आपको कैसा लगा हमें जरूर बताएं। जय हिंद जय भारत

YouTube Big update for creators
YouTube Big update for creators

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here