Home Bihar Board latest news बिहार बोर्ड 2022 इंटर और मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार हो सकता है...

बिहार बोर्ड 2022 इंटर और मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार हो सकता है जल्द ही समाप्त

260
0
SHARE
Bihar board latest news NewsViral SK
Bihar Board Exam latest news

बिहार बोर्ड 2022 इंटर और मैट्रिक रिजल्ट का इंतजार हो सकता है जल्द ही समाप्त ।

BSEB बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से मार्च-अप्रैल 2022 में बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जा सकता है । बोर्ड की ओर से अभी कुछ दिन पहले इंटर बोर्ड परीक्षा के ऑब्जेक्टिव प्रश्न का उत्तर कुंजी जारी किया गया था इसके अनुसार जो मार्च तक इस पर आपत्ति दर्ज की जानी थी।

यदि किसी विद्यार्थी को कोई भी आपत्ति है तो बोर्ड की वेबसाइट biharboardonline.com पर अपना आपत्ति दर्ज करवा सकते हैं। बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा के प्रश्न पत्र का मूल्यांकन लगभग समाप्ति की ओर है और मैट्रिक का परीक्षा का भी मूल्यांकन शुरू हो चुका है।

बिहार बोर्ड के सत्र 2022 में 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में लगभग 30 लाख विद्यार्थी उपस्थित थे। जिसमें लगभग 13 लाख विद्यार्थी इंटर की परीक्षा में शामिल हुए और 16 लाख विद्यार्थी मैट्रिक परीक्षा में शामिल हुए थे।

सभी विद्यार्थी अब रिजल्ट के इंतजार में है। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि इंटर की परीक्षा के प्रश्न पत्र का मूल्यांकन फरवरी के अंतिम कुछ दिन से शुरू हो गया था और मैट्रिक परीक्षा के प्रश्न पत्र का मूल्यांकन 5 मार्च 2022 से शुरू हो गया है।

इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट कब होंगे जारी?

BSEB बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड की ओर से प्राप्त सूचना के अनुसार यह पता चलता है की इंटर की बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्रों का मूल्यांकन 8 मार्च 2022 तक और मैट्रिक बोर्ड परीक्षा के प्रश्न पत्र का मूल्यांकन 17 मार्च 2022 तक समाप्त हो सकती है।

जिसके अनुसार यह कहा जा सकता है कि बिहार बोर्ड की ओर से इंटर और मैट्रिक का रिजल्ट मार्च के अंतिम सप्ताह तक या अप्रैल के शुरुआती सप्ताह में रिजल्ट जारी किया जा सकता है।

लेकिन बिहार बोर्ड की ओर से अभी तक रिजल्ट को लेकर कोई भी ऑफिशियल रिपोर्ट नहीं जारी किया गया है। विद्यार्थी ताजा अपडेट जानने के लिए वेबसाइट से जुड़े रहे।

आपको बता दें कि बिहार बोर्ड की ओर से इंटर (12वीं) की परीक्षा को 1 फरवरी से 14 फरवरी तक और मैट्रिक (10वीं) की परीक्षा 17 फरवरी से 24 फरवरी के बीच आयोजन की गई थी। जिसका प्रश्न पत्र जांच की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है।

एक रिपोर्ट के अनुसार बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक की परीक्षा का कॉपी जांच करने हेतु 200 से अधिक शिक्षक इस कार्य में लगे हुए हैं। कोरोनावायरस के दिशा निर्देश को मध्य नजर रखते हुए बिहार बोर्ड ने पूरे प्रदेश में अनेक जगह मूल्यांकन केंद्र बनाए हैं।

सभी मूल्यांकन केंद्र पर कॉपी जांच की प्रक्रिया सुबह 8:00 बजे से शाम 5:00 बजे तक चलती है और सभी केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे का इंतजाम किया गया है। बोर्ड की ओर से जल्द ही मूल्यांकन की प्रक्रिया समाप्त कर परीक्षा के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे जिससे अगले शैक्षणिक सत्र जल्द ही शुरू हो जाए।

इसे भी पढ़ें

बिहार बोर्ड परीक्षा 2023

Board Exam 2023 Click Here

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here