Home Gk Gs All States Capital List | Governor and CM List

All States Capital List | Governor and CM List

4387
0
SHARE
All states capital list
All states capital list

All States Capital list : भारत 28 राज्यों तथा 8 केंद्र शासित प्रदेशों का एक संघीय संघ है। भारत में संविधान को 26 जनवरी 1949 में अपनाया गया तथा 26 जनवरी 1950 को लागू किया गया। देश में राज्यों की सीमाओं को राज्यों के पुनर्गठन अधिनियम 1956 द्वारा भाषाई आधार पर गठित किया गया। दोस्तों, यहां हम आप के लिए (State, Capital, Governor and CM List) भारतीय राज्यों की सूची संबंधित राजधानी, मुख्यमंत्री, राज्यपाल के साथ संकलित किये है।

All States Capital List | Governor and CM List

सबसे खास बात इस पोस्ट की यह है, कि यहां आप किसी विशेष राज्य के विषय में या उसके राजधानी के विषय में अधिक से अधिक जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए आप उस राज्य या राजधानी पर क्लिक करके अधिक जानकारियां बटोर सकते हैं।

All States and their Capitals List

सरकारी परीक्षाएं SSC, CGL, Banking, Railway जैसी परीक्षाओं में इससे प्रश्न बनती ही है। भारतीय राज्यों और उनके राजधानियों, मुख्यमंत्रियों, राज्यपालों की सूची आपके लिए है– काफी महत्वपूर्ण सभी परीक्षाओं के लिए।

All States Capital List

आपसे आग्रह हैं कि इस पेज को नियमित देखते रहें। आप इसे बुकमार्क में Save कर सकते हैं, ताकि यहां पर कोई भी बदलाव होगा, तुरंत आपको अपडेटेड कंटेंट प्राप्त हो जाएगा।

 

All States and their Capitals List CLICK HERE

[table id=14 /]

Union Territories of India

[table id=15 /]

भारत का मानचित्र — दोस्तों आपके साथ हम भारत का मानचित्र भी शेयर कर रहे हैं, जिससे आप आसानी से राज्य के विषय में और अधिक जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। मानचित्र के माध्यम से आप यह भी पता कर सकते हैं कि किसी विशेष राज्य की चौहद्दी क्या है यानी इसके पड़ोसी राज्य कौन कौन से हैं। इसे आप किसी विशेष राज्य और उससे संबंधित अन्य दूसरे राज्यों के विषय में सूचना प्राप्त कर सकते हैं। मनुष्य का मस्तिष्क चित्र को सबसे अधिक समझता है इसलिए यहां चित्र देना आवश्यक समझा गया।

All states capital list

इसे भी पढ़ें

?करेंट अफेयर्स पढ़ने के लिए — CLICK Here

?हिंदी कविता और कहानियां पढ़ने के लिए — CLICK Here

?अमित आनंद की रचनाएं — CLICK Here

?Official Website— NewsviralSK. Click here

दोस्तों यह छोटा सा पोस्ट आपको कैसा लगा, हमें कमेंट में जरूर बतावे

????

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here