Home tech Airtel ने अपने यूज़र्स को‌ दिया चेतावनी, जानना बहुत जरूरी

Airtel ने अपने यूज़र्स को‌ दिया चेतावनी, जानना बहुत जरूरी

398
0
SHARE
Airtel best plan viral News
Airtel best plan viral News

Airtel ने अपने यूज़र्स को‌ दिया चेतावनी, जानना बहुत जरूरी: Airtel के सीईओ गोपाल विट्टल ने अपने सभी सब्सक्राइबर्स को साइबर फ्रॉड से सावधान करने हेतु ईमेल भेजा है। साइबर फ्रॉड से संबंधित घटनाओं को देखते हुए 35 करोड़ से अधिक सब्सक्राइबर्स को सावधान रहने के लिए उन्होंने इमेल किये।

Airtel ने अपने ग्राहकों को‌ दिया चेतावनी

पिछले समय से साइबर फ्रॉड से संबंधित अनेकों  घटनाएं सामने आई है।  ऐसा फ्रॉड जो हकीकत से कम नहीं है airtel यूजर को airtel कर्मचारी कहकर KYC अपडेट करने के बहाने यूजर का बैंक डिटेल लेकर उसके अकाउंट से पैसे की चोरी कर लेते हैं। उन्होंने ये भी बताए हैं ऐसा कुछ नहीं है आप बहकावे में आकर अपना डिटेल किसी के साथ साझा ना करें।

वर्तमान समय में मार्केट में ऐसे फेक UPI ऐप और ई-कॉमर्स वेबसाइट है, जो बिल्कुल असली जैसा प्रतीत होता है। इसे डाउनलोड करते समय ऐप आपके डिटेल मांगते हैं और इस डिटेल की सहायता से ‘है क र’ आसानी से आपकी अकाउंट को ‘है क’ कर लेते हैं।  आपके अकाउंट से पैसे निकाल लिए जाते हैं।

एक घटना तो ऐसा सुनने को मिला है की बैंक का खुद कर्मचारी कहकर अकाउंट ब्लॉक होने के बहाने आपसे OTP मांगते हैं । और यह भी कहते हैं कि यदि ओटीपी नहीं दिया जाएगा तो फिर आपका अकाउंट अनब्लॉक नहीं होगा।

दोस्तों, सावधान हो जाएं, बैंक कर्मचारी कभी भी आपसे कॉल करके कोई भी डिटेल नहीं मांगते हैं। यहां आपके साथ धोखा हो रहा है।

कभी-कभी तो धोखेबाज आपके साथ ईमेल के माध्यम से भी फ्रॉड करने का प्रयास करते हैं। आपके लिए लुभावने वाले ईमेल भेजते हैं और उस मेल के अंदर लिंक डाल देते हैं।

लिंक पर क्लिक करते ही आपके डिवाइस का डाटा फ्रॉड के पास में पहुंच जाता हैं और वे आसानी से आपके अकाउंट को भी एक्सेस कर लेते हैं। ‌ अनजाने ईमेल के लिंक से बचकर रहें। फालतू में किसी लिंक पर क्लिक ना करें।

Airtel user सावधान:–

यदि आपके मोबाइल पर इस प्रकार का कोई भी कॉल आए जिसमें पिन नंबर, ओटीपी तथा बैंक डिटेल संबंधित जानकारी मांगे तो इससे सावधान रहें। ये नहीं देने में भलाई है । लकी ड्रा मोटरसाइकिल जीतने वाला इस प्रकार का कॉल आने पर के साथ जानकारी नहीं शेयर करें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here