Home CBSE latest news CBSE Compartment Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट कब...

CBSE Compartment Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट कब आएगी? जानिए क्या है अपडेट

195
0
SHARE
CBSE Compartment Result
CBSE Compartment Result

CBSE Compartment Result 2024: सीबीएसई बोर्ड 10वीं कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट कब आएगी? जानिए क्या है अपडेट

CBSE Board 10th Compartment Result: दोस्तों आपको बता दे कि सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के परिणाम बहुत जल्द ही जारी की जाने की संभावना दिख रही है।

CBSE 10th Compartment Result 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के छात्र कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजा को लेकर काफी चिंतित है। वह बेसब्री से परिणाम का इंतजार कर रहे हैं ‌। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार आपको बता दे की परिणाम बहुत जल्दी घोषित कर दी जाएगी।

परीक्षार्थी अपने रिजल्ट से संबंधित जानकारियां प्राप्त करने के लिए सीबीएसई बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट results.cbse.nic.in. पर जाकर देख सकेंगे।

अब छात्रों के मन में एक प्रश्न उठता है कि कब जारी होगा सीबीएसई बोर्ड दसवीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट?
जैसा कि आप देख चुके हैं की बोर्ड द्वारा 2 अगस्त को 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के नतीजे घोषित किए गए। ऐसे में उम्मीद लगा सकते हैं कि दसवीं कक्षा की कंपार्टमेंट परीक्षा का नतीजा भी बहुत जल्दी सामने आने वाला है।

हालांकि बोर्ड के तरफ से रिजल्ट जारी करने की तिथि के बारे में कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी गई है या एक अनुमान है जो की 12वीं कक्षा के रिजल्ट को देखते हुए लगाया गया है।
जिस प्रकार बोर्ड अपने कार्य को इतनी जल्दी कर रही है ऐसे में उम्मीद लगाए जा सकता है कि बहुत जल्द ही दशमी कंपार्टमेंट का रिजल्ट आ जाएंगे।

स्कूल से मिलेगी मूल अंकतालिका

रिजल्ट जारी करने के पश्चात सीबीएसई की ओर से छात्रों के मूल अंक तालिका विद्यालय में भेजे जाएंगे। छात्रों को अपना मूल मार्कशीट विद्यालय से प्राप्त करना होगा। कंपार्टमेंट परीक्षा में प्राप्त अंकों ही अंतिम अंक माने जाएंगे मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंक निरस्त माने जाएंगे।

रिजल्ट से जुड़ी ताजा अपडेट प्राप्त करने के लिए छात्रों से आगरा है कि बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर समय-समय पर विजिट करते रहे।
जैसा कि आप जानते हैं की बोर्ड द्वारा दसवीं कक्षा के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 15 जुलाई से 22 जुलाई 2024 तक एक शिफ्ट में 15 जुलाई से 22 जुलाई 2024 तक की गई।

ऐसे डाउनलोड कर सकेंगे रिजल्ट

रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को बोर्ड के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

परिणाम जारी होने के पश्चात वहां पर लिंग को एक्टिव कर दिया जाएगा। आप उसे लिंक पर क्लिक करेंगे और फिर मांगी गई जानकारी देने के पश्चात आप अपना रिजल्ट देख सकेंगे। भविष्य के लिए आप उसे डाउनलोड करके प्रिंट आउट भी निकाल सकते हैं।

CBSE Compartment Result
CBSE Compartment Result

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here